एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप : स्वप्ना ने जीता सिल्वर

बीते साल हुए एशियन गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट और एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप की मौजूदा हेप्टाथलन चैंपियन स्वप्ना बर्मन और 4*400 मीटर मिक्स्ड रिले टीम ने मंगलवार, 23 अप्रैल को एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल्स जीते।

स्वप्ना ने अपने इवेंट की सात स्पर्धाओं में कुल 5993 पॉइंट्स स्कोर किए और उज्बेकिस्तान की एकटेरिना वोर्निना (6198 पॉइंट्स) के बाद दूसरे स्थान पर फिनिश किया। इसी इवेंट में एक अन्य भारतीय पूर्णिमा हेम्बराम 5528 पॉइंट्स लेकर पांचवें स्थान पर रही।

स्वप्ना ने किया सुधार

स्वप्ना ने इस चैंपियनशिप में पिछली बार 5942 पॉइंट्स बनाकर गोल्ड मेडल जीता था लेकिन इस बार उससे बेहतर करने के बावजूद उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा। आपको बता दें कि स्वप्ना ने जकार्ता एशियन गेम्स 2018 में 6026 पॉइंट्स स्कोर किए थे।

चैंपियनशिप में पहली बार शामिल किए गए 4*400 मीटर मिक्स्ड रिले टीम इवेंट में मोहम्मद अनस, MR पूवम्मा, वीके विस्मया और आरोकिया राजीव की टीम ने 3.16.47 सेकेंड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, इस इवेंट का गोल्ड बहरीन के खाते में गया।

मंगलवार के दो सिल्वर मेडल्स के साथ भारत के खाते में अब दो गोल्ड, पांच सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल हो गये हैं। विमिंस 4*100 मीटर रिले में दुती चंद, अर्चना एस, रेवाती वीरमानी और कुनाथ रंगा की टीम 43.81 सेकेंड के साथ चौथे स्थान पर रही।

निराश हुए पारुल और जिनसन

इधर 100 मीटर फर्राटा में निराशाजनक रूप से पांचवें नंबर पर रहने वाली दुती ने 200 मीटर के फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने 23.33 सेकेंड के साथ अपनी हीट जीती। विमिंस की 3000 मीटर स्टिपलचेज में पारुल चौधरी ने 10 मिनट 3.43 सेकेंड के साथ अपना बेस्ट दिया लेकिन इसके बावजूद वह पांचवें स्थान पर रहीं।

मेंस 1500 मीटर रेस की राउंड एक हीट से कुछ देर पहले मेडल के दावेदार माने जा रहे जिनसन जानसन के चोट के चलते हटने के कारण भारत को जोरदार झटका लगा। हालांकि अजय कुमार सरोज ने हीट में 3.49.20 सेकेंड का समय निकालकर फाइनल में जगह बनाई।

जिनसन के बारे में डेप्युटी हेड कोच राधाकृष्णनन नायर ने कहा, ‘उसकी पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वह अभी परेशान है। डॉक्टर्स ने उसे इस स्थिति में ट्रैक पर नहीं उतरने की सलाह दी है।’

आपको बता दें कि जानसन ने सोमवार को 800 मीटर फाइनल में भी हिस्सा नहीं लिया था। प्रतियोगिता के पहले दिन हिमा दास भी पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण 400 मीटर रेस से हट गयी थी।

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *