जूनियर बैडमिंटन नेशनल्स : नेशनल कोच की बेटी गायत्री गोपीचंद पर होंगी निगाहें

माइक्रोप्लेक्स ग्लोबल एंड योनेक्स सनराइज ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट मंगलवार, 22 मई से शुरू हो रहा है। इस टूर्नामेंट में पूरे भारत से 1000 से अधिक युवा प्रतिभाएं हिस्सा लेंगी।

टूर्नामेंट में सबकी निगाहें U-19 गर्ल्स सिंगल्स में टॉप सीड हासिल करने वाली पुलेला गायत्री गोपीचंद पर हैं। गायत्री नेशनल कोच गोपीचंद की बेटी हैं और उन्हें देश की अगली पीढ़ी की सबसे अच्छी प्रतिभाओं में से एक माना जा रहा हैं।

आकर्षी देंगी टक्कर

हैदराबाद निवासी 16 साल की गायत्री ने जूनियर स्तर पर शानदार प्रतिभा और निरंतरता दिखाई है लेकिन नेशनल्स जीतने के लिए उन्हें छत्तीसगढ़ की आकर्षी कश्यप से सावधान रहना होगा। दोनों ही प्लेयर्स काफी प्रतिभाशाली हैं और दोनों ही एशियन गेम्स में भारत के लिए खेल चुकी हैं।

इस टूर्नामेंट के माध्यम से चीन में दो महीने बाद होने वाली जूनियर एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए टीम का चयन होना है और ऐसे में दोनों ही शटलर अपनी श्रेष्ठता साबित करना चाहेंगी। गर्ल्स कैटिगरी में मालविका बनसोद और उन्नति बिष्ट को भी खिताब का दावेदार माना जा रहा है।

प्रियांशु और मीराबा की दावेदारी

मध्य प्रदेश के प्रियांशु रजावत भी इसी स्तर के खिलाड़ी हैं। U-19 बॉयज कैटेगरी के चमकते हुए सितारे प्रियांशु यहां टॉप सीड हैं और लगातार सुधार कर रहे हैं। प्रियांशु को जाएंट किलर माना जाता है। इसके अलावा मणिपुर के मैसनाम मीराबा भी खिताब के दावेदार माने जा रहे हैं।

चेन्नई के शंकर मुथुस्वामी ने बीते साल एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीता था और अब वह इस चैंपियनशिप के जरिए नेशनल लेवल पर अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। साई चरण कोया, सतीश कुमार के. और आकाश यादव भी लड़कों के वर्ग में अपनी चमक दिखाने का प्रयास करेंगे।

क्वॉलिफाइंग में भिड़ेंगे 700 शटलर

तमिलनाडु बैडमिंटन असोसिएशन के सेक्रेटरी अरुणाचलम ने कहा, ‘हम इस साल इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करके खुश हैं। हम आश्वस्त करना चाहते हैं कि यह देश में अब तक का सबसे बेहतरीन तरीके से आयोजित टूर्नामेंट होगा और आशा करता हं कि लोग देश के सबसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों को देखने के लिए स्टेडियम का रुख करेंगे।’

इस टूर्नामेंट के लिए 32 लड़कों और इतनी ही लड़कियों को सीधा प्रवेश दिया गया है। इनके साथ डबल्स (बॉयज, गर्ल्स और मिक्स्ड) में आठ शटलर्स को एंट्री मिली है।

बॉयज डबल्स में मंजीत सिंह और डिंकू सिंह को टॉप सीड मिली है जबकि गर्ल्स में त्रेशा जोली और वार्षिनी वीए को टॉप सीड मिली है। मिक्स्ड डबल्स में नवनीत बोक्का और साहिथी बांडी को टॉप सीड मिली है।

सीडेड प्लेयर्स की लिस्ट यहां देखें

देश के अलग-अलग हिस्सों से 500 से अधिक लड़के और 200 से अधिक लड़कियां क्वॉलिफाइंग राउंड में हिस्सा लेंगी। इन सबका लक्ष्य मुख्य ड्रॉ में जगह बनाना होगा।

फोटो डेक्कन क्रॉनिकल्स से साभार

Author: Jack

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *