इंडिया ओपन : सेमी-फाइनल में पहुंचे अमित पंघाल, शिवा और सचिन समेत 12 इंडियन बॉक्सर्स

एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट अमित पंघाल और सचिन सिवाच (52Kg) तथा एशियन चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट शिवा थापा (60Kg) समेत 12 भारतीयों ने यहां गुवाहाटी में चल रहे इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप के दूसरे एडिशन के सेमी-फाइनल में पहुंचकर अपने-अपने मेडल्स पक्के कर लिए हैं।

करमबीर नबीन चंद्र बारदोलोई एसी इंडोर स्टेडियम में जारी इस टूर्नामेंट के तीसरे दिन, बुधवार 22 मई को पूर्व वर्ल्ड यूथ चैंपियन सचिन सिवाच ने पिछले साल के एशियन गेम्स के सिल्वर मेडलिस्ट फिलीपींस के रोजन सियागा लाडोन को 4-1 से हराकर 52Kg के सेमी-फाइनल में प्रवेश किया।

अमित और थापा का धमाल

एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट अमित ने 52Kg में थाईलैंड के चाकापोंग चानपिरोम को एकतरफा अंदाज में 5-0 से करारी शिकस्त देकर सेमी-फाइनल में प्रवेश किया।

अमित ने इस जीत के बाद कहा, ‘यह एक कड़ा मुकाबला था। मेरे जैसे कई बॉक्सर्स ने 49Kg छोड़कर 52Kg में एंट्री की है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक के खिलाफ अलग रणनीति बनाई जाए।’

एक और सुपरस्टार इंडियन बॉक्सर शिवा थापा ने मॉरिशस के हेलेन डेमिन के खिलाफ 5-0 से जीत दर्ज की। थापा पिछले महीने ही एशियन चैंपियनशिप में लगातार चार मेडल जीतने वाले पहले इंडियन बॉक्सर बने थे।

इस मुकाबले में डिफेंसिव स्टार्टिंग करने के बाद सेकंड राउंड में दमदार प्रदर्शन करने वाले थापा ने इस जीत के बाद कहा, ‘इससे पहले कभी भी इतने लंबे बॉक्सर से नहीं भिड़ा था, इसलिए मेरी रणनीति अंदर से अटैक करने की थी और मैं खुश हूं कि मैं ऐसा करने में कामयाब हो पाया।’

कविंदर और दीपक भी जीते

गीबी बॉक्सिंग टूर्नामेंट के गोल्ड और एशियन चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट कविंदर सिंह बिष्ट ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 56Kg के एक कड़े मुकाबले में फिलीपींस के मारियो फर्नांडेज को 3-2 से मात दी।

हालांकि इसी वेट कैटेगरी के एक अन्य मैच में मोहम्मद हसमुद्दीन को थाईलैंड के चतचाई डेचा बुत्दी के हाथों 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।

49Kg कैटेगरी में में एशियन चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट दीपक ने थाईलैंड के समक सीहान को 4-1 से पराजित करके सेमी-फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट गौरव बिधूड़ी भी सेमी-फाइनल में पहुंचने में सफल रहे। बिधूड़ी ने 56Kg में तुर्कमेनिस्तान के बैरामहान परमानोव को 5-0 से मात दी। कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट गौरव सोलंकी ने मॉरिशस के लुइस फ्लूरोट को 5-0 से हराया।

पिछले साल के इंडिया ओपन चैंपियन मनीष कौशिक ने अपने खिताब को बचाने की प्रक्रिया में 60Kg में थाईलैंड के थिवा जंथाकुम्पा को एकतरफा अंदाज में 5-0 से शिकस्त दी।

पिछले साल के वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट अंकित ने अपनी श्रेष्ठता दिखाते हुए नेपाल के लिंबू इजाम को 5-0 से मात दी।

दिन के मुख्य परिणाम इस प्रकार रहे

-भारत के दीपक ने 49Kg में थाईलैंड के समक सीहान को 4-1 से हराया.

-फिलीपींस के कारोलो कानो पालम ने 49Kg में भारत के नीरज स्वामी को 4-1 से हराया.

-भारत के अमित पंघाल ने 52Kg में थाईलैंड के चाकापोंग चानपिरोम को 5-0 से हराया.

-भारत के सचिन सिवाच ने 52Kg में फिलीपींस के रोजन सियागा लाडोन को 4-1 से हराया.

-भारत के गौरव सोलंकी ने 52Kg में मॉरीशस के लुइस फ्लूरोट को 5-0 से हराया.

-भारत के कविंदर बिष्ट ने 56Kg में फिलीपींस के मारियो फर्नांडीज को 3-2 से हराया.

-भारत के गौरव बिधुड़ी ने 56Kg में तुर्कमेनिस्तान के बैरामहान परमानोव को 5-0 से हराया.

-थाईलैंड के चतचाई डेचा बुत्दी ने 56Kg में भारत के मोहम्मद हसमुद्दीन को 3-2 से हराया.

-भारत के शिवा थापा ने 60Kg में मॉरीशस के हेलेन डेमिन को 5-0 से हराया.

-भारत के अंकित ने 60Kg में नेपाल के प्रकाश लिंबू इजाम ka 5-0 से हराया.

-भारत के मनीष कौशिक ने 60Kg में थाईलैंड के थिवा जंथाकुम्पा को 5-0 से हराया.

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *