इंडिया ओपन : मेरी कॉम, पंघाल, थापा और सरिता ने जीते गोल्ड मेडल

छह बार की वर्ल्ड चैंपियन मेरी कॉम ने गुवाहाटी में खत्म हुए इंडिया ओपन में 51Kg का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उनके साथ ही अमित पंघाल ने 52Kg, शिवा थापा ने 60Kg और विमिंस में सीनियर बॉक्सर सरिता देवी ने 60Kg का गोल्ड मेडल जीता।

गुवाहाटी के करमबीर नबीन चंद्रा बारदोलोई इंडोर स्टेडियम में खत्म हुए इस इंटरनेशनल टूर्नामेंट के आखिरी दिन इंडियन बॉक्सर्स ने आठ गोल्ड मेडल्स अपने नाम किए। इसमें विमिंस 57Kg में नीरज द्वारा एशियन चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट मनीषा मौन को हराकर जीता गया गोल्ड मेडल भी शामिल है।

पंघाल ने जड़ी गोल्ड की हैटट्रिक

मेरी कॉम ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए वनलाल दुआती को 5-0 से पीट दिया। इंडिया ओपन में लंदन ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट मेरी कॉम का यह दूसरा गोल्ड मेडल है। मेरी कॉम ने पिछले साल दिल्ली में 48Kg कैटिगरी का गोल्ड जीता था।

मेंस 52Kg कैटिगरी में इंडिया के सबसे कंसिस्टेंट बॉक्सर्स में से एक पंघाल ने बेहतरीन टेक्नीक दिखाते हुए खुद से लंबे सचिन सिवाच के खिलाफ डिफेंसिव अप्रोच के साथ शुरुआत की। दूसरे राउंड के लास्ट मोमेंट्स पर एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट पंघाल ने अपना रिदम पकड़ा और पूर्व वर्ल्ड यूथ चैंपियन सचिन पर मौका देखकर मुक्के बरसाने शुरू कर दिए।

‘सबसे’ लंबे सचिन से ऐसे निपटे पंघाल

तीसरे राउंड में अमित पूरी तरह से सचिन पर हावी हो गए और स्ट्रांजा कप और एशियन चैंपियनशिप के बाद इस साल का अपना तीसरा गोल्ड मेडल जीत लिया।

जीत के बाद पंघाल ने कहा, ‘सचिन काफी लंबा है। मुझे लगता है कि मैंने अब तक जिन बॉक्सर्स का सामना किया है सचिन उनमें सबसे लंबा है। मैंने एशियन चैंपियनशिप में कुछ लंबे बॉक्सर्स के साथ फाइट की थी लेकिन सचिन उनसे लंबा है।

इस मैच में मेरी स्ट्रेटेजी या तो उसके करीब रहने की या फिर उसकी रेंज से बाहर रहने की थी। दूर रहने से मुझे उसकी टेक्नीक समझने में मदद मिली और उसके बाद करीब पहुंचकर मैं उस पर नजदीक से हमला कर पाया।’

थापा ने लिया बदला

लोकल बॉक्सर शिवा थापा ने 60Kg में साल 2018 के चैंपियन मनीष कौशिक को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही थापा ने साल 2018 के सेमी-फाइनल में मनीष से मिली हार का बदला भी ले लिया। हाल ही में हुई एशियन चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट थापा ने एक भी गलती ना करते हुए मुकाबले को 5-0 से अपने नाम किया।

विमिंस 60Kg इवेंट में कड़े मुकाबले में सरिता देवी ने 2018 की वर्ल्ड चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट सिमरनजीत कौर को 3-2 से हराया। यह सरिता का साल 2016 में शिलॉन्ग में हुए साउथ एशियन गेम्स के बाद पहला गोल्ड मेडल है।

वेटरन बॉक्सर सरिता ने इस गोल्ड को अपनी मां को समर्पित किया जिनकी पिछले साल कैंसर से मृत्यु हो गई थी।

नीरज ने फिर चौंकाया

वर्ल्ड चैंपियनशिप की सिल्वर मेडलिस्ट सोनिया को नॉकआउट करने के बाद नीरज ने अपनी जाएंट किलिंग जारी रखी और हाल ही में 54Kg से 57Kg में शिफ्ट हुईं मनीषा मौन को 5-0 से हरा दिया।

एशियन चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट आशीष ने 69Kg में दुर्योधन सिंह नेगी को 4-1 से हराकर गोल्ड मेडल जीता। लोकल गर्ल जमुना बोरो ने वाई संध्यारानी को 5-0 से पीटकर गोल्ड मेडल जीत लिया।

वर्ल्ड चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट लवलीना बोर्गोहेन बाकी भारतीयों जितनी भाग्यशाली नहीं रहीं और क्राउड के जबरदस्त सपोर्ट के बावजूद उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 69Kg कैटिगरी में इटली की असुंता कैनफोरा ने उन्हें 2-3 से मात दी।

दीपक जीते, कविंदर की हार

मेंस 49Kg कैटेगरी में एशियन चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट दीपक ने गोविंद कुमार साहनी को 5-0 से पीटकर गोल्ड मेडल जीता। हालांकि 56Kg में कविंदर के लिए दिन अच्छा नहीं रहा और एक कड़े मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

साल 2015 के एशियन चैंपियन चटचई डेचा बुटडी ने उन्हें 3-2 से मात दी। यह बिष्ट का इस साल का लगातार दूसरा सिल्वर मेडल है। इससे पहले उन्होंने पिछले महीने एशियन चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल जीता था।

मेंस 64Kg फाइनल के पहले ही राउंड में रोहित टोकस को घुटने की चोट के चलते मैच से हटने पर मजबूर होना पड़ा। इस इवेंट का गोल्ड साल 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट मॉरीशस के कोलिन लुइस रिचार्नो ने अपने नाम किया। पिछले साल के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट टोकर को इस बार सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

इसी तरह 75Kg के फाइनल में आशीष कुमार की गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीदें भी चोट के चलते ध्वस्त हो गईं। आशीष को सेमी-फाइनल में लगे कट के चलते फिलीपींस के उमिर फेलिक्स डेलोस के खिलाफ इस मैच से हटना पड़ा।

फाइनल रिजल्ट्स इस प्रकार रहे

पुरुष

दीपक (49Kg) (IND) ने गोविंद कुमार साहनी (IND) को 5-0 से हराया

अमित पंघाल (52Kg) (IND) ने सचिन सिवाच (IND) को 4-1 से हराया

चटचई डेचा बुटडी (56Kg) (THA) ने कविंदर सिंह बिष्ट (IND) को 3-2 से हराया

कोलिन लुइस रिचार्नो (64Kg) (MRI) को रोहित टोकस (IND) के खिलाफ वॉकओवर मिला

आशीष (69Kg) (IND) ने दुर्योधन सिंह नेगी (IND) को 4-1 से हराया

उमिर फेलिक्स डेलोस सांतोस (75Kg) (PHI) को आशीष कुमार (IND) के खिलाफ वॉकओवर मिला

शिवा थापा (60Kg) (IND) ने मनीष कौशिक (IND) को 5-0 से हराया

विमिंस

जोसी गाबुको (48Kg) (PHL) ने Monika (IND) को 3-2 से हराया

जमुना बोरो (54Kg) (IND) ने वाई संध्यारानी (IND) को 5-0 से हराया

नीरज (57Kg) (IND) ने मनीषा (IND) को 5-0 से हराया

सरिता देवी (60Kg) (IND) ने सिमरनजीत कौर (IND) को 3-2 से हराया

असुंता कैनफोरा (69Kg) (ITA) ने लवलीना बोर्गोहेन (IND) को 3-2 से हराया

मेरी कॉम (51Kg) (IND) ने वनलाल दुआती (IND) को 5-0 से हराया

Author: सूरज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *