एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप : निखत ने दो बार की वर्ल्ड चैंपियन को धोया

पूर्व जूनियर वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन (51KG) ने 2019 सीजन में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए दो बार की वर्ल्ड चैंपियन कजाकिस्तान की नज्म काजेबे को पीटकर एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमी-फाइनल में प्रवेश कर लिया। इसके साथ ही निखत ने बैंकॉक में जारी इस प्रतियोगिता में अपना पहला मेडल पक्का कर लिया है।

शिवा थापा (60KG) और सरिता देवी (60KG) ने भी सेमी-फाइनल में जगह बनाते हुए इस प्रतिष्ठित आयोजन में अपने मेडल्स पक्के कर लिए हैं। अब भारत के सात मेन और छह विमिन बॉक्सर अंतिम-4 में प्रवेश कर चुके हैं।

कमाल की निखत

इस साल की शुरुआत में आयोजित स्ट्रांजा कप में गोल्ड जीतने वाली निखत ने पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को 5-0 से हराकर अपना वर्चस्व स्थापित किया। जबकि साल 2013 में गोल्ड, 2017 में सिल्वर और 2015 में ब्रॉन्ज जीतने वाले थापा ने सेमी-फाइनल में जगह बनाते हुए अपना चौथा मेडल पक्का कर लिया है।

थापा ने लोकल बॉक्सर रुजाकरन जुनट्रांग को 5-0 से हराया। इसके साथ वह इस चैंपियनशिप में लगातार चार मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।
विमिंस 60KG कैटेगरी में सरिता देवा ने अपने अनुभव का कमाल दिखाते हुए कजाकिस्तान की रिम्मा वोलोसेंको को 3-2 से हराया और अंतिम-4 में पहुंच गई।

इसके साथ ही पूर्व वर्ल्ड चैंपियन ने अपने मेडल्स की टैली में छठा एशियन चैंपियनशिप मेडल डाल लिया। सरिता ने इस चैंपियनशिप में 2003, 2005, 2008 और 2010 में गोल्ड मेडल जीता है। 2001 में वह सिल्वर जीतने में सफल रही थीं।

जीते दोनों आशीष और सतीश

आशीष कुमार (75KG) ने भी क्वॉर्टर-फाइनल में जीत के साथ अपना मेडल पक्का कर लिया है। आशीष ने किर्गिस्तान के उलू बी. को 5-0 से हराया। 69KG में भी भारत के आशीष ने एकतरफा जीत के साथ अंतिम-4 में प्रवेश किया। आशीष ने वियतनाम के त्रान थो को हराया।

2018 कॉमनवेल्थ गेम्स के सिल्वर मेडलिस्ट विजेता सतीश कुमार (91KG से ज्यादा) ने भी सेमी-फाइनल में जगह बना ली है। सतीश ने कोरिया के दोहयेयोन किम को 3-2 से हराया। इसके साथ सतीश ने इस चैंपियनशिप में अपना दूसरा मेडल पक्का कर लिया। सतीश इससे पहले 2015 में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं।

मनीषा, सिमरन जीते

विमिंस (54KG) कैटेगरी में मनीषा मौन ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपने पहले ही प्रयास में सेमी-फाइनल में जगह बना ली है। हरियाणा की इस बॉक्सर ने फिलिपींस की पेटेसियो नीइस जा को 5-0 से हराया।

विमिंस 64KG में सिमरनजीत कौर ने वियनाम की हा थी लिन्ह को 4-1 से हराकर अपने लिए मेडल सुरक्षित किया। 23 साल की इस बॉक्सर ने बीते साल आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

भारत के लिए सबकुछ अच्छा ही नहीं गया और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट नमन तलवार को दो बार के एशियन चैंपियन जॉर्डन के हुसैन लासियाह ने 5-0 से पीट दिया। इसके अलावा विमिंस कैटेगरी में नुपुर (75KG) को भी बाहर जाना पड़ा। नुपुर को उत्तर कोरिया की पाक उन सिम ने हराया।

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *