एशियन चैंपियनशिप : इंडियन विमिंस बॉक्सर्स को लीड करेंगी निखत, सरिता और सोनिया

पूर्व वर्ल्ड चैंपियन सरिता देवी, पूर्व जूनियर वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन और बीते साल आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप के 20वें एडिशन में सिल्वर मेडल जीतने वाली सोनिया चहल 16 से 27 अप्रैल तक बैंकॉक में होने वाली एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 20 सदस्यीय भारतीय महिला दल की अगुवाई करेंगी।

2017 में वियतनाम में आयोजित इस चैंपियनशिप के बीते एडिशन में एकमात्र गोल्ड जीतने वाली छह बार की चैम्पियन MC मेरीकॉम ने इसी साल होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप को ध्यान में रखते हुए इस टूर्नामेंट से दूर रहने का फैसला किया है।

ट्रायल्स के बाद बनी टीम

इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुए तीन दिवसीय ट्रायल के आधार पर प्लेयर्स को टीम में जगह मिली है। इन ट्रायल्स में कुल 46 बॉक्सर्स ने हिस्सा लिया। जरीन ने 51KG के फाइनल में पिंकी रानी को 4-1 से हराकर पोल पोजीशन हासिल की। पिंकी को रिजर्व के तौर पर टीम में रखा गया है।

दो बार यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीत चुकीं हरियाणा की युवा मुक्केबाज नीतू ने 48KG में मंजू रानी को 5-0 से हराया। 54KG में हरियाणा की मनीषा ने मैसराम मीनाकुमारी को 3-2 से हराया।

सोनिया चहल ने 57KG के फाइनल में साक्षी को हराया। 60KG में सरिता ने परवीन को 4-1 से हराया। 64KG में भारत की उम्मीद को पंजाब की सिमरनजीत कौर सम्भालेंगी।

69KG में असम की लवलीना बोरगोहिन को यह जिम्मेदारी मिली है। कौर ने जहां फाइनल में पिलाओ बासुमतारी को हराया वहीं लवलीना ने अंजलि तुशीर को मात दी। हारी हुई बॉक्सर्स रिजर्व के तौर पर टीम में हैं।

एशियन विमिंस चैंपियनशिप का 8वां एडिशन

हरियाणा की नुपुर और पूजा रानी ने क्रमश: 75KG और 81KG में अपना स्थान सुरक्षित करा लिया है। नुपुर ने पूजा को 4-1 से हराया जबकि पूजा रानी ने नंदिनी पर 5-0 से जीत दर्ज की। अनुभवी मुक्केबाज सीमा पूनिया 81 (प्लस) कैटेगिरी में चुनौती पेश करेंगी। सीमा ने कविता चहल को 4-1 से हराया।

एशियन विमिंस बॉक्सिंग चैंपियनशिप का यह 8वां एडिशन होगा। इस साल इस चैंपियनशिप का आयोजन मेंस की चैंपियनशिप के साथ ही होगा। यह पहला मौका है जब विमिंस और मेंस बॉक्सर्स एक ही जगह पर खेलेंगे।

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *