एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप : क्वॉर्टर-फाइनल में पहुंचे आठ भारतीय बॉक्सर

स्टार बॉक्सर शिवा थापा (60KG) बैंकॉक में चल रही एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप-2019 के प्री-क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। शिवा अब रिकॉर्ड चौथा मेडल अपने नाम करने से महज कुछ कदम दूर हैं।

शनिवार को प्रतियोगिता के दूसरे दिन शिवा के अलावा आठ अन्य बॉक्सर्स ने जीत दर्ज करते हुए चैंपियनशिप के क्वॉर्टर-फाइनल में जगह बना ली।

आसानी से जीते लवलीना और दीपक

2018 वर्ल्ड चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट लवलीना बोर्गोहिन (69KG) और माकरान कप के गोल्ड मेडलिस्ट दीपक (49KG) ने लास्ट-8 में जगह बना ली है। थापा ने कोरिया के किम वोनहो के खिलाफ 4-1 से जीत हासिल की।

थापा इससे पहले 2013 में गोल्ड, 2015 में ब्रॉन्ज और 2017 में सिल्वर मेडल जीत चुके हैं। असम के इस बॉक्सर को अगले राउंड में किर्गिस्तान के सैतबेक उलू से भिड़ना होगा। असम की ही लवलीना ने वियतनाम की त्रान थी लिन्ह को 5-0 से हराकर क्वॉर्टर-फाइनल में जगह पक्की की।

सोमवार को होने वाले क्वॉर्टर-फाइनल मैच में लवलीना का सामना कड़ी प्रतिद्वंद्वी चीनी ताइपे की चेन नेन चिन से होगा। बीते साल नई दिल्ली में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में चेन नेन ने लवलीना को हराया था। नेशनल चैंपियन दीपक ने भी इस एलीट इवेंट में अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखी है और श्रीलंका के मुतुनका पेदी गेडारा पर 5-0 की जीत के साथ क्वॉर्टर-फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

टोकस और बिष्ट भी जीते

किंग्स कप के मेडलिस्ट रोहित टोकस (64KG) ने शानदार रफ्तार और कुशलता दिखाते हुए अफगानिस्तान के नूरिस्तान मोहम्मद खैबर पर 5-0 की जीत के साथ लास्ट-8 दौर में जगह बनाई। गीबी कप बॉक्सिंग टूर्नामेंट के गोल्ड मेडलिस्ट कविंदर सिंह बिष्ट (58KG) ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए लास्ट-8 में एंट्री कर ली।

कविंदर ने प्री-क्वॉर्टर फाइनल में जापान के सुबारू मुराता को 5-0 से हराया। इसी तरह आशीष कुमार (75KG) ने चीन के टांगलाथिहान टी. को 3-2 से हराया और क्वॉर्टर-फाइनल में पहुंचने में सफल रहे। 21 साल की मनीषा मौन (54KG) ने भी अच्छी शुरुआत करते हुए वियतनाम की दो ना उयेन को 5-0 से हराया और क्वॉर्टर-फाइनल में पहुंचीं।

टूर्नामेंट में भारत को दिन की एकमात्र हार 48KG कैटेगरी में मिली, जब पहली बार एशियन चैंपियनशिप में खेल रहीं नीतू को ताइवान की पिन मेंग चेह के हाथों 1-4 से हार झेलनी पड़ी।

अमित, सरिता उतरेंगे रिंग में

एशियन चैंपियनशिप में सभी की नजरें एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट अमित पंघल (52KG) पर रहेंगी, जो कि संडे को चीनी ताइपे के तू पो वेई के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

अमित को क्वॉर्टर-फाइनल में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन हसनबोय दुस्मातोव (उजबेकिस्तान) से भिड़ना पड़ सकता है। 2019 सीजन की शुरुआत में स्ट्रांजा कप बॉक्सिंग चैंपियनशिप के गोल्ड मेडलिस्ट अमित टूर्नामेंट में उतरने से पहले काफी जोश में हैं।

आशीष (69KG) और बृजेश यादव (81KG) भी रविवार को ही अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। विमिंस कैटेगरी में चार बार की एशियन चैंपियनशिप गोल्ड मेडलिस्ट सरिता देवी (60KG) इस टूर्नामेंट में अपने छठे मेडल के लिए रविवार को रिंग में उतरेंगी और उनके सामने होंगी कोरिया की ग्वोन सुजिन।

पूर्व जूनियर वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन (51KG) को भी रविवार को रिंग में उतरना है। स्ट्रांजा कप की गोल्ड मेडल निखत इस साल का अपना दूसरा इंटरनेशनल मेडल जीतना चाहेंगी। निखत का सामना कम्बोडिया की श्रे पोव नाओ से होगा।

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *