बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप : लड़कर राउंड ऑफ-16 में पहुंचे कविंदर

एशियन चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट कविंदर सिंह बिष्ट (57Kg) ने चाइना के चेन झिहाओ के खिलाफ कड़े मुकाबले में जीत दर्ज कर AIBA मेंस वर्ल्ड चैंपियनशिप के राउंड ऑफ-16 में एंट्री कर ली।

मैच के दौरान पांचवीं वरीयता प्राप्त कविंदर का एग्रेसिव रवैया उल्टा पड़ गया जब चाइनीज बॉक्सर ने उनके पंच थामते हुए फाइनल राउंड में कुछ शानदार पंच जमा दिए।

हालांकि कविंदर पर इसका ज्यादा असर नहीं पड़ा और उन्होंने अंत तक फाइट जारी रखी। कविंदर को उनकी फाइटिंग स्पिरिट का फायदा भी मिला और अंत में तीन जजों ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया।

पहले मेडल की आस

कविंदर अपनी दूसरी वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहले मेडल की तलाश में हैं। इससे पहले उन्होंने 2017 में इस टूर्नामेंट में भाग लिया था। अपने क्वॉर्टर-फाइनल तक के सफर में कविंदर ने दो बार के वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट अल्जीरिया के मोहामेद फ्लिस्सी को हराकर सनसनी फैला दी थी।

इस बार उन्हें लगातार दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वॉर्टर-फाइनल में पहुंचने के लिए फिनलैंड के अर्सलान खाताएव से पार पाना होगा। जीत के बाद कविंदर ने कहा,

आज की बाउट अच्छी थी। मैं लंबे वक्त से अपनी बाउट का इंतजार कर रहा था और आज रिंग में उतरकर अच्छा लगा। मेरा चाइनीज प्रतिद्वंद्वी मुझसे लंबा और तेज जरूर था लेकिन वह बहुत टफ नहीं था।

बेहतरीन है प्रदर्शन

इस जीत के साथ ही भारतीय बॉक्सर्स का इस वर्ल्ड चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन जारी है। इंडियन बॉक्सर्स रूस में चल रही इस वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपने सात में से छह बाउट्स जीत चुके हैं।

कविंदर से पहले अमित पंघाल (52Kg), दुर्योधन सिंह नेगी (69Kg), मनीष कौशिक (63Kg) और बृजेश यादव (81Kg) जैसे बॉक्सर्स जीत चुके हैं। इस दौरान सिर्फ आशीष कुमार (75Kg) को हार मिली। आशीष को दूसरे राउंड में चाइनीज बॉक्सर ने 2-3 से मात दी।

फोटो क्रेडिट : BFI

Author: Jack

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *