कोलकाता नाइट राइडर्स के हेड कोच बने पूर्व कीवी कप्तान मैकलम

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकलम को गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपना हेड कोच नियुक्त किया है।

इससे पहले कोलकाता की कमान साल 2015 से साउथ अफ्रीका के पूर्व प्लेयर जैक कैलिस के हाथों में थी। गौरतलब है कि मैकलम आईपीएल के पहले सीजन में कोलकाता से खेले थे।

शानदार मैकलम

वह 2012 में ट्रॉफी जीतने वाली कोलकाता टीम का भी हिस्सा रहे हैं। मैकलम ने आईपीएल के पहले ही मैच में कोलकाता की ओर से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ 73 गेंदों में शानदार 158 रनों की पारी खेली थी।

मैकलम इसके अलावा कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) की टीम त्रिनिबागो नाइट राइडर्स से भी जुड़े हुए थे। कोलकाता के हेड कोच अपॉइंट होने के बाद मीडिया से मुखातिब हुए मैकलम ने कहा,

इस जिम्मेदारी को निभाना मेरे लिए एक बहुत बड़ा सम्मान है। नाइट राइडर्स और सीपीएल फ्रेंचाइजी क्रिकेट में एक महान टीमों में शामिल है। केकेआर और टीकेआर के रूप में हमारे पास बहुत अच्छी टीमें हैं और हम दोनों को सफल बनाना चाहते हैं।

टीम के लिए नए कोच की नियुक्ति के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ वैंकी मैसूर ने कहा,

ब्रैंडन लंबे समय से नाइट राइडर्स परिवार के सदस्य रह चुके हैं। उनके नेतृत्व की क्षमता, गुणवत्ता, ईमानदारी और सकारात्मक सोच, टीम के मुख्य कोच बनने के सही गुण हैं।

क्रिकेट को कहा अलविदा

बता दें कि मैकलम ने हाल ही में कॉम्पटिटिव क्रिकेट के सभी फॉर्मेंट्स से संन्यास ले लिया है। उनके क्रिकेट रिकॉर्ड्स पर नज़र डालें तो वह काफी शानदार रहे हैं। पूर्व कीवी कप्तान ने अब तक 101 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 6453 रन हैं।

टेस्ट करियर में मैकलम के नाम 12 शतक हैं और उनका उच्च स्कोर 302 का है। बता दें कि मैकलम ने 260 वन डे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 6038 रन स्कोर किए हैं।

उनके नाम पांच शतक भी है। इसके अलावा 71 T20 मुकाबले खेलने वाले मैकलम ने इस फॉर्मेट में 2140 रन स्कोर किए हैं। दुनिया भर की T20 लीग्स के 370 मुकाबलों में खेलकर मैकलम ने 9922 रन बनाए हैं।

फोटो साभार : सोशल मीडिया

Author: लवली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *