क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी होना चाहिए IPL जैसा प्लेऑफ : विराट कोहली

इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली का मानना है कि ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप के आने वाले एडिशंस में नॉकआउट्स की जगह इंडियन सुपर लीग (ISL) जैसा प्लेऑफ फॉर्मेट होना चाहिए।

कोहली का यह बयान बीते बुधवार को मैनचेस्टर में हुए वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमी-फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों भारत की 18 रन की हार के बाद आया है।

वो 40 मिनट

सिर्फ 40-45 मिनट्स के खराब खेल को अपनी हार का कारण बताते हुए कोहली ने कहा कि ग्रुप स्टेज के टेबल टॉपर्स को ज्यादा महत्व देने की दिशा में IPL जैसे प्लेऑफ पर विचार किया जा सकता है। मैच के बाद कोहली ने कहा,

किसे पता शायद भविष्य में। अगर टेबल टॉप करने का कोई मतलब है तो। मैं सोचता हूं कि इस टूर्नामेंट के आकार को देखते हुए इन चीजों पर विचार किया जा सकता है। यह सच में एक वैलिड पॉइंट है। आपको नहीं पता कि यह कब होने वाला है।

गौरतलब है कि भारत ने इस टूर्नामेंट में 15 पॉइंट्स के साथ टेबल के टॉप पर फिनिश किया था लेकिन पहले सेमी-फाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

यह इस वर्ल्ड कप में सात मैच जीतने वाले भारत की सिर्फ दूसरी हार थी। अगर सेमी-फाइनल्स की जगह यहां प्लेऑफ होते तो टेबल टॉपर्स भारत को एक मौका और मिलता।

क्या है प्लेऑफ

प्लेऑफ फॉर्मेट में टेबल के टॉप पर रहने वाली दो टीमें क्वॉलिफायर वन में भिड़ती हैं। जीतने वाली टीम जहां सीधे फाइनल में पहुंच जाती है वहीं हारने वाली टीम बाहर होने की जगह फाइनल में जाने के लिए एक मौका और पाती है।

हारने वाली टीम क्वॉलिफायर टू में भिड़ने वाली तीसरे और चौथे नंबर की टीम के बीच हुए मैच के विजेता से भिड़ती है।

यह फॉर्मेट सबसे पहले लंबे लीग स्टेज के बाद टेबल टॉप करने वाली टीम को ज्यादा महत्व देने के लिए IPL 2011 में प्रयोग में लाया गया था। कोहली ने आगे कहा,

लेकिन मैं सोचता हूं कि यह चैलेंज है और इन गेम्स में अलग तरीके का मजा है और आपको ठीक रहना होता है। इस बात का कोई महत्व नहीं रहता कि आपने पहले क्या किया। यह एक नया दिन, नई शुरुआत होती है और अगर आप बेहतर नहीं हैं आपको बाहर होना पड़ता है।

इसलिए आपको यह स्वीकार करना होगा। जैसा कि मैंने कहा, यह सारी टीम्स के लिए अलग चैलेंज होता है कि उस दिन आएं और अपने बेस्ट पर रहें और जो ऐसा कर लेता है उसे फायदा होता है, जैसा कि आपने देखा

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *