CWC19 : टीम इंडिया के मैनेजमेंट पर बरसे पूर्व क्रिकेट युवराज सिंह

पूर्व इंडियन क्रिकेट युवराज सिंह ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 से टीम इंडिया के बाहर होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजमेंट पर जमकर भड़ास निकाली है।

पूरे टूर्नामेंट में कमाल का खेल दिखाने वाली विराट कोहली एंड कंपनी टूर्नामेंट के पहले सेमी-फाइनल में टॉप-ऑर्डर फेल होने के बाद न्यूजीलैंड के हाथों 18 रन से हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी। युवराज ने महत्वपूर्ण नंबर-4 पोजिशन के बारे में मैनेजमेंट की लापरवाही पर भी गुस्सा जाहिर किया है।

मिलने चाहिए थे मौके

नंबर-4 की पोजिशन के बारे में बात करते हुए युवराज ने हाल ही में रिटायरमेंट लेने वाले अंबाती रायुडु के बारे में भी बात की। युवराज ने कहा,

टीम मैनेजमेंट को किसी को तैयार करना चाहिए था। अगर कोई नंबर-4 पर फेल हो रहा है तो भी टीम मैनेजमेंट को उससे कहना चाहिए था कि वह वर्ल्ड कप खेलने जा रहा है। जैसा कि 2003 वर्ल्ड कप में हमने टूर्नामेंट से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, सभी फेल हो रहे थे। लेकिन बाद में वही टीम वर्ल्ड कप में खेली।

उन्होंने रायुडु के साथ जो किया वह निराशाजनक था। वह वर्ल्ड कप की टीम में शामिल होने की रेस में था। उसने न्यूजीलैंड में रन भी बनाए लेकिन 3-4 बुरी पारियों के बाद उसे बाहर कर दिया गया।

फिर ऋषभ पंत आया और ड्रॉप हुआ। वनडे क्रिकेट में नंबर-4 की पोजिशन बेहद महत्वपूर्ण होती है, अगर आप चाहते हैं कि उस पोजिशन में कोई अच्छा करे तो आपको उसे सपोर्ट करना होगा। आप कुछ बार फेल होने पर किसी को ड्रॉप नहीं कर सकते।

फेल हुआ मिडल ऑर्डर

पूरे टूर्नामेंट में टॉप-ऑर्डर के दम पर बेहतरीन खेल दिखाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम सेमी-फाइनल में टॉप-ऑर्डर फेल होते ही खत्म हो गई। मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट ने जैसे ही राहुल, रोहित और कोहली को 1-1-1 रन के निजी स्कोर पर वापस भेजा टीम इंडिया मुंह के बल आ गिरी।

महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जडेजा के बीच हुई शतकीय साझेदारी को हटा दें तो टीम इंडिया के मिडल ऑर्डर ने मैच बचाने का प्रयास भी नहीं किया। युवा ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या क्रीज पर जमने के बाद विकेट थ्रो कर बैठे तो दिनेश कार्तिक को देखकर लगा ही नहीं कि ये 15 साल से क्रिकेट खेल रहे हैं।

फोटो : सोशल मीडिया से साभार

Author: लवली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *