ICC ने सनत जयसूर्या पर लगाया दो साल का बैन

वर्ल्ड क्रिकेट की गवर्निंग बॉडी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या को दो साल के लिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से बैन कर दिया है। इस प्रतिबंध के बाद सनथ जयसूर्या अब क्रिकेट प्रशासन में भी कोई भूमिका नहीं निभा पाएंगे।

एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन की सजा

ICC ने जयसूर्या के खिलाफ यह एक्शन एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन करने के कारण लिया है। आपको बता दें कि सनथ जयसूर्या ने दो बार ICC के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन किया था, जिसके बाद नियमों के मुताबिक उन पर बैन लगाया गया है।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में चयनकर्ता के पद पर रहने के दौरान मैच फिक्सिंग को लेकर सनथ जयसूर्या की भूमिका पर कई सवाल उठे थे। जिसके बाद उन्हें ICC ने कई बार जांच में सहयोग करने ​के लिए कहा, पर जयसूर्या ने हर बार ऐसे निर्देशों का नजरअंदाज किया।

जिसके बाद उन्हें ICC के आर्टिकल 2.4.6 (ICC की जांच में सहयोग ना करना) और आर्टिकल 2.4.7 (ICC की जांच में बाधा डालना व सबूतों के साथ छेड़छाड़) के तहत दोषी पाया गया है।

जयसूर्या ने कबूला था अपना अपराध

ICC के जनरल मैनेजर (एंटी करप्शन यूनिट) एलेक्स मार्शल ने इस बारे में कहा, ‘इस नियम के तहत मिली सजा यह दर्शाती है कि ICC की जांच में सहयोग करना कितना महत्वपूर्ण है। ये कोड क्रिकेट में भ्रष्टाचार दूर करने व उसकी जांच में सहयोग करने के लिए अहम है।’

गौरतलब है कि सनथ जयसूर्या ने खुद आचार संहिता के उल्लंघन की बात कबूल की थी, जिसके बाद ICC ने उनपर दो साल के लिए बैन लगाने का फैसला किया।

Author: Jack

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *