पिच पर उतरे बिना ही इरफान पठान ने रचा इतिहास

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व मीडियम पेसर इरफान पठान ने बिना बॉल उठाए, बिना ग्राउंड पर उतरे ही इतिहास रच दिया है। इरफान ने कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के लिए कल जारी हुए ड्रॉफ्ट में शामिल 536 प्लेयर्स में एंट्री कर यह इतिहास रचा है। इरफान इस ड्रॉफ्ट में शामिल होने वाले पहले और अभी तक के एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं।

गौरतलब है कि इरफान बीते दो सीजन से इंडियन प्रीमियर लीग से भी बाहर हैं। उन्होंने आखिरी बार इस टूर्नामेंट में साल 2017 में गुजरात लायन्स के लिए सिर्फ एक गेम खेला था। आईपीएल 2016 की बात करें तो बड़ौदा के इस पेसर ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए चार मैच खेले थे।

लेनी होगी BCCI की परमिशन

22 मई को लंदन में होने वाले ड्रॉफ्ट में अगर इरफान किसी टीम से खेलने के लिए चुने जाते हैं तो वह कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलने वाले पहले भारतीय प्लेयर बन जाएंगे।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक किसी टीम द्वारा खरीदे जाने की स्थिति में इरफान को बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इन इंडिया (BCCI) से एक नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) की जरूरत होगी।

आपको बता दें कि अपने प्लेयर्स के किसी विदेशी लीग में खेलने के मसले पर BCCI का रवैया बेहद अड़ियल और सख्त रहा है। अभी तक उन्होंने किसी भी भारतीय पुरुष क्रिकेटर को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं दी है।

बेहद उत्साहित हैं आयोजक

इधर कैरेबियन प्रीमियर लीग के डायरेक्टर माइकल हॉल ने अपनी लीग में प्लेयर्स के बढ़ते इंट्रेस्ट पर खुशी जताई है। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा, ‘ड्राफ्ट के पहले हर फ्रेंचाइजी के पास मैक्सिमम 6 प्लेयर्स को लेने का ऑप्शन मौजूद होगा, हालांकि ऐसा करने की कोई बाध्यता नहीं है।

कई सारे प्लेयर्स ने हमारे ड्रॉफ्ट के लिए रजिस्टर किया है जो हमारी लीग के कद को दर्शाता है। हर प्लेयर कैरेबियाई जमीन पर क्रिकेट खेलना चाहता है और CPL उनकी इस इच्छा को पूरा करने का एक स्टैंडर्ड मंच है।’

बता दें कि यह टूर्नामेंट 4 सितंबर से 12 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा। पहले इसे 21 अगस्त से शुरू होना था लेकिन इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली सीरीज की डेट्स क्लैश होने के कारण इसे आगे बढ़ा दिया गया।

Author: लवली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *