फिर चली विराट की मर्जी, शास्त्री के पास ही रहेगी टीम इंडिया की कमान

इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली के चहेते रवि शास्त्री को एक बार फिर से टीम इंडिया का हेड कोच चुन लिया गया है। इस बार शास्त्री को 2021 वर्ल्ड T20 तक के लिए टीम की कमान सौंपी गई है।

पूर्व कप्तान कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट एडवाइजरी कमिटी (CAC) ने शास्त्री और चार अन्य दावेदारों का इंटरव्यू लेने के बाद यह फैसला किया। शास्त्री ने वेस्टइंडीज से स्काईप के जरिए इंटरव्यू में भाग लिया।

सबसे आगे रहे शास्त्री

सेलेक्शन के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए कपिल देव ने कहा,

टॉम मूडी नंबर तीन, माइक हेसन दूसरे जबकि रवि शास्त्री नंबर 1 पर रहे।

शास्त्री के अलावा तीन मेंबर्स की कमिटी के सामने पूर्व ऑस्ट्रेलियन ऑलराउंडर और श्रीलंका के कोच रह चुके टॉम मूडी, पूर्व न्यूजीलैंड और किंग्स XI पंजाब के कोच माइक हेसन, 2007 के वर्ल्ड T20 विनिंग क्रिकेट मैनेजर लालचंद राजपूत और पूर्व मुंबई इंडियंस हेड कोच रॉबिन सिंह ने अपने प्रजेंटेशन दिए।

टीम इंडिया की मौजूदा कोचिंग टीम में हेड कोच रवि शास्त्री के साथ बॉलिंग कोच भरत अरुण, बैटिंग कोच संजय बांगर और फील्डिंग कोच आर. श्रीधर हैं। इन सभी को वर्ल्ड कप 2019 खत्म होने के बाद 45 दिन का एक्सटेंशन दिया गया था।

बड़े स्टेज पर फेल

कैप्टन कोहली के बेहद खास रवि शास्त्री जुलाई 2017 से टीम इंडिया के हेड कोच हैं। उनके अंडर टीम ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के अलावा साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को उन्हीं के घर में वनडे सीरीज में मात दी है। इसके अलावा टीम ने 2018 का एशिया कप भी जीता है।

जुलाई 2017 से टीम ने 21 मैच खेले हैं इनमें से 13 टेस्ट जीतने वाली टीम इंडिया का इस दौरान विनिंग परसेंटेज 52.38 रहा है। T20I में टीम ने शास्त्री के अंडर 69.44 की ऐवरेज के साथ 36 में से 25 मैच जीते हैं। वनडे की बात करें तो शास्त्री के अंडर टीम ने 71.67 की ऐवरेज से 60 में से 43 गेम्स जीते हैं।

हालांकि उनके अंडर टीम दो बार वर्ल्ड कप के सेमी-फाइनल से बाहर हो चुकी है। इस दौरान साल 2015 में शास्त्री टीम के डायरेक्टर थे जबकि 2019 में हेड कोच। आपको बता दें कि साल 2017 में हेड कोच बनने से पहले शास्त्री 2014-16 तक टीम इंडिया के डायरेक्टर थे।

फाइल फोटो, बीसीसीआई से साभार

Author: लवली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *