वर्ल्ड कप 2019 : रद्द हुआ डीडी के दो पत्रकारों का एक्रेडिटेशन, सीनियर फ्री-लांसर को मिली चेतावनी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ब्रॉडकास्टिंग नियमों को तोड़ने के चलते सरकारी चैनल दूरदर्शन के दो पत्रकारों का एक्रेडिटेशन रद्द कर दिया है। इसके साथ ही एक वेटरन फ्री-लांस जर्नलिस्ट को कड़ी चेतावनी भी मिली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पत्रकार पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली की प्रेस कॉन्फ्रेंस को लाइव स्ट्रीम कर रहे थे। इसके बाद ICC ने इन्हें पाकिस्तानी कोच मिकी ऑर्थर की प्रेस कॉन्फ्रेंस से बैन कर दिया था।

तोड़े थे नियम

ICC के नियमों के मुताबिक टीमों के प्रैक्टिस सेशंस का वीडियो ब्रॉडकास्ट किया जा सकता है, लेकिन प्री और पोस्ट मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस और मैच का नहीं। इन्हें ब्रॉडकास्ट करने का अधिकार सिर्फ ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर को होता है।

मैच डे पर बाकी के पत्रकार सिर्फ ग्राउंड के बाहर की गतिविधियों को रिकॉर्ड और ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। न्यूज चैनल्स मैदान के एक्शन को सिर्फ 90 सेकंड्स तक ही दिखा सकते हैं।

शनिवार को पता चला कि जब कोहली मीडिया से बात कर रहे थे तब दूरदर्शन के पत्रकार उसे लाइव-स्ट्रीम कर रहे थे। न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक ICC के सोर्सेज ने बताया कि जब उन्हें पता चला, तब उन्होंने देखा कि ये लोग उसे लाइव स्ट्रीम कर रहे थे। इसके बाद उन्हें ऑर्थर की प्रेस कॉन्फ्रेंस के वक्त हॉल में घुसने से रोक दिया गया।

अब अगर ICC इस मामले पर अड़ी रही तो उन्हें वर्ल्ड कप के दौरान किसी भी वेन्यू पर घुसने नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही इसी मामले में एक सीनियर फ्री-लांस जर्नलिस्ट को भी कड़ी चेतावनी दी गई है। हालांकि उनका एक्रेडिटेशन बच गया।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक ICC सोर्सेज ने कहा,

‘हमने बाकी चैनल्स के लोगों के जरिए सुना कि दूरदर्शन के लोगों ने उनसे कहा कि वे इसे पहले भी कर चुके हैं। अगर हम उसकी बात ना भी करें तो भी रूल्स के मुताबिक एक बार की गलती ही काफी है। उन्हें कोहली की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऐसा करते देखा गया था।’

सोर्सेज ने आगे कहा,

‘उन्हें दिन की दूसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं अटेंड करने दी गई। नियम साफ हैं कि अगर कोई इन्हें तोड़ते हुए पकड़ा गया तो उनका एक्रेडिटेशन कैंसल कर दिया जाएगा। हम नियमों का पालन करेंगे।’

यहां पर जानना जरूरी है कि दूरदर्शन के इन पत्रकारों पर की लिए गए एक्शन का दूरदर्शन द्वारा दिखाए जा रहे मैचों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वह पहले की तरह चलते रहेंगे।

हालांकि अब उनके रिपोर्टर और वीडियोग्राफर्स को इंग्लैंड के सारे वेन्यूज में स्टेडियम में घुसने नहीं दिया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो इस इवेंट में ऐसा पहली बार हुआ है।

फोटो : ICC से साभार

Author: सूरज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *