elclasico: बदले की फिराक में उतरेगा रियल मैड्रिड

ला लीगा के करंट सीजन में रियल मैड्रिड और फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के बीच खेले गए पहले elclasico मुकाबले में कैंप नोउ क्लब ने 5-1 से जीत दर्ज की थी। इस मैच में क्लब के स्टार स्ट्राइकर लुइस सुआरेज़ ने हैटट्रिक लगाई थी। कल देर रात होने वाले ला लीगा के दूसरे elclasico मैच में रियल मैड्रिड निश्चित तौर पर इस हार का बदला लेना चाहेगा।

मेसी के बिना भी जीता था बार्सा

बीते साल अक्टूबर में खेले गए इस मुकाबले में मिली यह जीत होस्ट टीम के लिए एक बड़ी जीत थी क्योंकि बार्सा के स्टार प्लेयर लियोनल मेसी इस गेम का हिस्सा नहीं थे। इस गेम में सुआरेज़ के अलावा क्लब की विंटर साइनिंग फिलिपे कुटीनियो और मिडफील्डर आर्टुरो विडाल ने भी रियल मैड्रिड की तबाही में अपना योगदान दिया था। इन दोनों ही प्लेयर्स ने बार्सिलोना के लिए खेलते हुए अपने पहले elclasico गोल्स स्कोर किए थे।

बता दें कि बार्सिलोना ने अपने कट्टर अपोनेंट पर अपने घर में 5-1 से मिली इस शानदार जीत का जश्न मनाया था पर बर्नबेयु क्लब को यह मौका नहीं मिल पाया। हाल ही में रियल मैड्रिड के घर सैंटियागो बर्नबेयु में खेले गए कोपा डेल रे के पहले लेग मुकाबले में भी रियल मैड्रिड को बार्सा के हाथों 3-0 से हार का मुंह देखना पड़ा है।

सैक हुए थे लोपेतेगी

सीजन के पहले एल क्लासिको गेम में बार्सिलोना से मिली करारी हार के कुछ ही दिन बाद रियल मैड्रिड ने अपने कोच हुलेन लोपेतेगी को सैक कर दिया था जिसके बाद सैंटियागो सोलारी ने कुछ दिनों तक बतौर केयरटेकर कोच क्लब की कमान संभाली थी। इस दौरान शानदार प्रदर्शन कर वह रियल मैड्रिड के परमानेंट कोच बनने में सफल रहे थे।

शनिवार की देर रात बर्नबेयु में ला लीगा सीजन का दूसरा क्लासिको गेम खेला जाना है। टीम की परफॉर्मेंस को देखते हुए संभावना है कि ला लीगा सीजन के पहले क्लासिको गेम की प्लेइंग इलेवन के कम से कम चार प्लेयर्स इस गेम की शुरुआत नहीं करेंगे। गौरतलब है कि रियल की समर साइनिंग विनीशियस जूनियर अच्छी फॉर्म में दिख रहे हैं। नतीजतन वह टीम के सबसे अहम अटैकिंग प्लेयर्स में से एक बन चुके हैं। ऐसे में उनकी फॉर्म को मद्देनज़र रखते हुए सोलारी इस ब्राज़ीलियन वंडरकिड को स्टार्ट देना चाहेंगे।

बेंच हो सकते हैं मार्सेलो

इसके अलावा सोलारी अपनी टीम के यंग लेफ्ट बैक सर्जियो रेगुलॉन को भी प्लेइंग इलेवन में रखना चाहेंगे। बता दें कि रेगुलॉन की उम्दा परफॉर्मेंस ने ब्राज़ीलियन डिफेंडर और क्लब के वाइस कैप्टन मार्सेलो को बेंच पर बिठा दिया है। शनिवार की देर रात होने वाले क्लासिको गेम के लिए अगर हालिया परफॉर्मेंस को मद्देनज़र रखा जाता है तो हो सकता है कि मार्सेलो को इस गेम के लिए टीम में जगह न मिले।

रियल मैड्रिड के दूसरे प्लेयर्स की बात करें तो बीते कुछ महीनों में विंगर लुकास वज्क्वेज़ और राइट बैक दानी कार्वाहाल में काफी इंप्रूवमेंट दिखी है। गौरतलब है कि इन दोनों ही प्लेयर्स ने कैंप नोउ में खेले गए पहले ला लीगा क्लासिको गेम में शुरुआत नहीं की थी। बर्नबेयु क्लब के सीनियर और स्टार प्लेयर्स जिसमें स्ट्राइकर करीम बेन्ज़ेमा, कैप्टन सर्जियो रामोस और मिडफील्डर लुका मॉड्रिच शामिल हैं, सीजन के साथ इनकी परफॉर्मेंस भी शानदार होती गई है।

इस ला लीगा सीजन के पहले elclasico में जीतने वाली बार्सिलोना टीम

बार्सा में भी हुए हैं बदलाव

ऐसा नहीं है कि बदलाव का सिलसिला केवल रियल मैड्रिड में ही चला है, इन बीते चार महीनों में बार्सिलोना की टीम में भी बदलाव देखे गए हैं। विंटर ट्रांसफर मार्केट में कैंप नोउ क्लब ने घाना इंटरनेशनल केविन प्रिंस बोएटेंग और कोलंबियन डिफेंडर जेसन मुरियो को साइन किया है जो शनिवार को बर्नबेयु में होने वाले क्लासिको गेम में अपना elclasico डेब्यू कर सकते हैं।

इसके अलावा कई यंग प्लेयर्स ने बढ़ते सीजन के साथ अपने आप को मैनेजर अर्नेस्टो वाल्वेर्डे की टीम के अहम प्लेयर्स के रूप में खुद को स्थापित किया है। अक्टूबर में खेले गए क्लासिको में फॉरवर्ड ओस्मान डेम्बेले और राइट बैक नेल्सन समेडो बतौर सब्सिट्यूट उतरे थे। इन दोनों प्लेयर्स की करंट फॉर्म को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि रियल मैड्रिड के खिलाफ दूसरे क्लासिको में यह शुरुआत कर सकते हैं।

गेम से बाहर हो सकते हैं ऑर्थर

गौरतलब है कि पहले क्लासिको गेम में शानदार प्रदर्शन करने वाले ब्राज़ीली मिडफील्डर ऑर्थर हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण यह गेम मिस कर सकते हैं। पर उनके हमवतन मैल्कम ने कोपा डेल रे के सेमीफाइनल गेम के पहले लेग में शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि वह शनिवार को खेल सकते हैं। इस क्लासिको गेम में बार्सिलोना के लिए अच्छी बात यह है कि आर्म इंजरी के कारण 11 साल में पहली बार elclasico मिस करने वाले मेसी पूरी तरह से फिट हैं औऱ इस गेम का हिस्सा होंगे।

उनकी शानदार परफॉर्मेंस ने बार्सिलोना को ला लीगा के करंट सीजन में टॉप पर बनाए रखा है। पॉइंट्स टेबल की हालत को देखते हुए रियल मैड्रिड के लिए इस गेम को जीत 3 पॉइंट्स अपने खाते में जोड़ने की काफी जरूरत है। इस गेम को जीतकर बर्नबेयु क्लब के पास ला लीगा सीजन के पहले क्लासिको में मिली हार का हिसाब बराबर करने का भी एक सुनहरा मौका है।

Author: लवली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *