फीफा वर्ल्ड कप : क़तर में नहीं खेलेंगी 48 टीमें

फुटबॉल की गवर्निंग बॉडी FIFA ने घोषणा की है कि क़तर में होने वाले वर्ल्ड कप के 22वें एडिशन में पहले की तरह सिर्फ 32 टीमें ही हिस्सा लेंगी। गौरतलब है कि फीफा इस अहम इवेंट को और बड़ा करने की तैयारी कर रही थी जहां पर 32 के बजाए 48 टीमें इसका हिस्सा होती।

हालांकि अब खबर है कि वर्ल्ड फुटबॉल की गवर्निंग बॉडी ने इसे 32 टीमों तक ही सीमित कर दिया है। फोर फोर टू में छपी खबर के मुताबिक फीफा का प्लान वर्ल्ड कप के 23वें एडिशन से टीमें बढ़ाने पर है पर अब यह प्रैक्टिकल साबित होता नहीं दिख रहा।

अमेरिका में खेलेंगी 48 टीम्स

क़तर साल 2010 से 8 स्टेडियम में 32 टीमों वाले वर्ल्ड कप की तैयारी कर रहा है। तमाम तरीकों पर विचार करने के बाद भी कोई सॉल्यूशन नहीं निकल पाया। एक स्टेटमेंट के मुताबिक, ‘क़तर में होने वाला फीफा वर्ल्ड कप 2022 पहले की तरह ही 32 टीमों के साथ होगा जैसा कि प्लान किया गया था।’

अब अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में होने वाला 2026 का वर्ल्ड कप पहला इवेंट होगा जिसमें 48 टीमें हिस्सा लेंगी। जारी किए गए स्टेटमेंट का कहना है, ‘फीफा और क़तर ने पड़ोसी देशों को शामिल कर एक साथ मिलकर इस इवेंट में टीमों की संख्या को 32 से 48 करने की सभी संभावनाओं को एक्सप्लोर किया है।

संपूर्ण और व्यापक बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया कि मौजूदा स्थिति को मद्देनज़र रखते हुए फिलहाल यह नहीं हो सकता। इसके साथ ही फीफा और क़तर ने एक बार फिर से फीफा की जरूरतों को देखते हुए 48 टीमों को होस्ट करने की संभावनाओं को एक्सप्लोर किया है।

सभी स्थिति को मद्देनज़र रखते हुए यह आंकलन किया गया है कि मेजबानों को और ज्यादा वक्त की जरूरत है और जून से पहले फैसला नहीं लिया जा सकता। इसलिए इस ऑप्शन पर और ज्यादा सोच-विचार करने का फैसला नहीं लिया गया।’

Author: लवली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *