FIFA रैंकिंग में टीम इंडिया को हुआ फायदा

सात फरवरी 2019 को जारी हुई पिछली FIFA रैंकिंग के बाद एक भी मैच ना खेलने वाली इंडियन फुटबॉल टीम गुरुवार, 4 अप्रैल को जारी हुई FIFA रैंकिंग में दो स्थानों की छलांग लगाकर 101वें नंबर पर पहुंच गई है।

भारतीय टीम के कुल 1219 पॉइंट्स हैं और टीम एशियन देशों में 18वें स्थान पर है। FIFA रैंकिंग में 21वें नंबर की टीम ईरान एशियन देशों में टॉप पर है। ईरान के बाद जापान (26), साउथ कोरिया (37), ऑस्ट्रेलिया (41) और कतर (55) का नंबर आता है।

टॉप पर बना हुआ है बेल्जियम

एशिया से इतर FIFA रैंकिंग की बात करें तो बेल्जियम 1737 पॉइंट्स के साथ वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप पर बना हुआ है। इसके बाद फ्रांस, ब्राजील, इंग्लैंड और क्रोएशिया का नंबर आता है। एक स्थान की छलांग लगाकर उरुग्वे ने छठे नंबर पर कब्जा जमा लिया है जबकि उसके बाद पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, स्पेन और डेनमार्क का नंबर आता है।

बताते चलें कि पिछले साल मार्च में जारी रैंकिंग में भारत दुनिया की टॉप-100 टीमों में एंट्री करते हुए 99 नंबर पर पहुंच गया था। हालांकि टीम इस स्थान पर टिक नहीं पाई और अगली ही रैंकिंग में ब्लू टाइगर्स 103 पर पहुंच गए।

भारत की अब तक बेस्ट रैंकिंग 94 रही है जो हमें 1996 में हासिल हुई थी। स्टीफन कॉन्सटेनटिन की कोचिंग वाली टीम जुलाई 2017 में 96वें नंबर पर पहुंच गई थी, लेकिन टीम 21 सालों की अपनी इस बेस्ट रैंकिंग को बरकरार रखने में नाकाम रही थी।

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *