FIFA एग्जिक्यूटिव काउंसिल में एंट्री करने वाले पहले इंडियन बने प्रफुल्ल पटेल

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) के प्रेसिडेंट प्रफुल्ल पटेल फीफा एग्जिक्यूटिव काउंसिल में एंट्री करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। पटेल के पक्ष में 46 में से कुल 38 वोट्स पड़े।

एशियन फुटबॉल कंफेडरेशन (AFC) की ओर से कुल पांच लोगों को FIFA काउंसिल के लिए चुना गया है, जिसमें AFC प्रेसिडेंट और एक विमिन मेंबर भी शामिल है।

चार साल के लिए हुआ चुनाव

कुआललम्पुर में शनिवार को AFC की 29वीं कांग्रेस के दौरान हुए चुनाव में इन सदस्यों का चयन 2019 से 2023 तक के कार्यकाल के लिए हुआ है। निर्वाचन के बाद पटेल ने कहा, ‘मैं काफी शुक्रगुजार हूं। मैं AFC के सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझे इस पद के लिए उपयुक्त समझा।

फीफा काउंसिल के मेंबर के रूप में मेरी जिम्मेदारी बहुत बड़ी है। यहां मैं ना केवल अपने देश का बल्कि पूरे महाद्वीप का प्रतिनिधित्व करूंगा। एशिया में फुटबॉल के विकास के लिए मुझ पर भरोसा वाले सभी लोगों का धन्यवाद।’

भारतीय फुटबॉल की उपलब्धि

पटेल की जीत के बाद उनके साथ मौजूद AIFF जनरल सेक्रेटरी कुशाल दास और वाइस प्रेसिडेंट सुब्रत दत्ता ने भी खुशी जताई।

दत्ता ने इस मौके पर कहा, ‘पटेल की जीत भारतीय फुटबॉल के लिए बड़ी उपलब्धि है। पटेल को बधाई। वह इस सम्मान के पूरी तरह से हकदार हैं। उनकी लीडरशिप ने भारतीय फुटबॉल को अधिक ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। फीफा काउंसिल के मेंबर के रूप में उनकी उपस्थिति से एशियन फुटबॉल को काफी फायदा होगा।’

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *