AIFF द्वारा साल के बेस्ट फुटबॉलर चुने गए सुनील छेत्री और आशालता देवी

इंडियन फुटबॉल टीम के स्टार फॉरवर्ड सुनील छेत्री को ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) ने रिकॉर्ड छठी बार साल का बेस्ट पुरुष फुटबॉलर चुना है। महिलाओं में आशालता देवी को साल की बेस्ट महिला फुटबॉलर चुना गया।

इस समारोह में युवा मिडफील्डर सहल अब्दुल समद को AIFF एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। विमिंस में यह सम्मान डांगमेइ ग्रेस को मिला।

गज़ब के छेत्री

इंडियन सुपर लीग फ्रेंचाइजी बेंगलुरु FC के लिए खेलने वाले 34 साल के छेत्री पिछले कुछ साल से बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। इस साल से पहले उन्हें 2007, 2011, 2013, 2014 और 2017 में साल का बेस्ट फुटबॉलर चुना जा चुका है।

करिश्माई छेत्री अभी खेल रहे फुटबॉलर्स में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल्स करने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। इस मामले में छेत्री से आगे सिर्फ पुर्तगाली लेजेंड क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं जिनके नाम 88 इंटरनेशनल गोल्स हैं।

अब तक 70 इंटरनेशनल गोल्ड दाग चुके छेत्री ने इंटरकॉन्टिनेंटल कप में ताजिकिस्तान के खिलाफ दो गोल्स मार अर्जेंटीनी सुपरस्टार लियोनल मेसी (68) को पीछे छोड़ा। हालांकि छेत्री के ब्रेस के बावजूद भारत को इस मैच में 4-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत के लिए सबसे ज्यादा फुटबॉल मैच (109) खेल चुके छेत्री ने अवॉर्ड जीतने के बाद कहा,

हीरो आई-लीग और इंडियन सुपर लीग के मैनेजर्स के वोट्स के चलते यह अवॉर्ड और खास हो जाता है। मैं अपने क्लब मेंबर्स, कोच, साथी प्लेयर्स, नेशनल टीम स्टाफ और फैंस के समर्थन और प्यार के लिए उनका आभारी हूं। मैं कभी भी अवॉर्ड्स के लिए नहीं खेलता। लेकिन हां जब आपकी कड़ी मेहनत का फल मिलता है तो अच्छा लगता है। यह और बेहतर करने के लिए मोटिवेट करता है।

सहल, आशालता और ग्रेस भी जीते

छेत्री के साथ ही कई अन्य भारतीय फुटबॉलर्स को भी अवॉर्ड्स मिले। हाल ही में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले केरल के मिडफील्डर सहल अब्दुल समद को AIFF एमर्जिंग मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया।

इंडियन विमिंस टीम की अहम सदस्य आशालता देवी को AIFF विमिंस फुटबॉलर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। युवा डेंगमेइ ग्रेस को AIFF एमर्जिंग विमिंस फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना गया।

जम्मू-कश्मीर फुटबॉल असोसिएशन को बेस्ट ग्रासरूट डेवलपमेंट प्रोग्राम अवॉर्ड मिला जबकि तमिलनाडु के आर वेंकटेश को बेस्ट रेफरी चुना गया।

फाइल फोटो : AIFF से साभार

Author: Jack

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *