कोपा डेल रे : बार्सिलोना को पीटकर वलेंसिया ने जीती 11 साल में अपनी पहली ट्रॉफी

FT: बार्सिलोना (मेसी 73′) 1-2 (गमेरो 21′, रॉड्रिगो 33′) वलेंसिया

वलेंसिया CF ने बीती रात हुए स्पैनिश कप, कोपा डेल रे के फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ला लीगा चैंपियन बार्सिलोना को 2-1 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही वलेंसिया ने साल 2008 के बाद अपनी पहली ट्रॉफी भी जीत ली।

बार्सिलोना की टीम इस मुकाबले में जरा भी लय में नहीं दिखी और ऐसा लग रहा था कि चैंपियंस लीग के सेमी-फाइनल सेकंड लेग में लिवरपूल के खिलाफ मिली करारी हार अब भी उनके सर पर सवार है।

सिर्फ एक टाइटल!

बार्सिलोना की इस हार का मतलब है कि सीजन की शुरुआत से लेकर पिछले महीने तक ट्रेबल जीतने की तरफ बढ़ रही बार्सिलोना को इस सीजन बस ला लीगा ट्रॉफी से संतोष करना पड़ेगा।

इससे पहले ला लीग में इस सीजन बार्सिलोना से 26 पॉइंट्स पीछे चौथे नंबर पर फिनिश करने वाली वलेंसिया ने मैच की शुरुआत से ही बार्सिलोना को बैकफुट पर धकेल दिया। मैच के 33वें मिनट तक केविन गमेरो और रॉड्रिगो के गोल्स के दम पर वलेंसिया ने 2-0 की लीड ले ली थी।

मैच के हाफटाइम तक वलेंसिया ने 2-0 की लीड बरकरार रखी। मैच की शुरुआत में ही 2-0 से पीछे होने के बाद लगातार पांचवे और पिछले 11 साल में अपने सातवें कोपा डेल रे खिताब के सपने देख रही बार्सिलोना की हालत खराब हो गई।

केविन गमेरो के गोल की स्पैनिश कॉमेंट्री

साल 1974 में रियल मैड्रिड के बाद वलेंसिया सिर्फ दूसरी ऐसी टीम है जिसने कोपा डेल रे फाइनल के पहले हाफ में 30 बार की चैंपियन बार्सिलोना के खिलाफ 2 गोल्स की लीड ली। और यही दो गोल बार्सिलोना को हराने के लिए काफी रहे।

पिच पर मेसी और डगआउट में वाल्वेर्डे को समझ ही नहीं आ रहा था कि अब करें क्या!

लिवरपूल का भूत

ऐसा लग रहा है कि ला लीगा में खास चुनौती के बिना टाइटल जीतने के बाद अपनी पूरी ताकत चैंपियंस लीग में झोंकने के बावजूद लिवरपूल के खिलाफ 3-0 की लीड गंवाकर बाहर होने ने बार्सिलोना प्लेयर्स के दिमाग पर गहरा असर डाला है।

फोरफोरटू के मुताबिक मैच से पहले लियोनल मेसी ने कहा था, ‘एनफील्ड में हमें सच में बहुत करारा झटका लगा था। उससे वापसी कर पाना बेहद मुश्किल था। वह मेरे करियर के सबसे खराब अनुभवों में से एक था।’

शायद उन्हें मालूम नहीं था कि कोपा डेल रे के फाइनल से भी वह दर्द ही लेकर जाएंगे। वलेंसिया ने मैच में सिर्फ 23 प्रतिशत वक्त तक बॉल अपने पास रखी लेकिन यह बार्सिलोना के हाथ से कोपा डेल रे की ट्रॉफी छीनने के लिए पर्याप्त थी।

मैच में बार्सिलोना को अपने स्ट्राइकर लुइस सुआरेज़ की कमी काफी खली। घुटने के ऑपरेशन के चलते मैच से बाहर रहे सुआरेज़ की अनुपस्थिति में बार्सिलोना ने मैच के 90 मिनट में 26 बार वलेंसिया गोल पर शॉट लिया लेकिन इनमें से महज 6 ही टार्गेट पर रहे।

फोटो : वलेंसिया CF सोशल मीडिया

Author: लवली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *