FIFA द बेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट हुए वान डाइक, मेसी और रोनाल्डो

प्रतिष्ठित FIFA द बेस्ट अवॉर्ड के लिए शॉर्टलिस्ट हुए तीन प्लेयर्स के नाम सामने आ गए हैं। नीदरलैंड्स और लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डाइक, युवेंटस और पुर्तगाल के फॉरवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना तथा बार्सिलोना के फॉरवर्ड लियोनल मेसी इस बार इस अवॉर्ड के लिए जोर-आजमाइश करेंगे।

सभी कैटेगरीज- बेस्ट कोच, बेस्ट गोलकीपर, मेंस बेस्ट प्लेयर और विमिंस बेस्ट प्लेयर के लिए शॉर्टलिस्ट हुए प्लेयर्स के नामों की घोषणा इसी सोमवार को की गई। यह अवॉर्ड 23 सितंबर को दिए जाएंगे।

मॉड्रिच हुए फेल

पिछली बार यह अवॉर्ड जीतने वाले रियल मैड्रिड तथा क्रोएशिया के मिडफील्डर लूका मॉड्रिच इस बार शॉर्टलिस्ट हुए टॉप-10 प्लेयर्स में भी एंट्री नहीं कर पाए।

विमिंस में अमेरिका की मेगन रपिनोइ के साथ उनकी टीममेट एलेक्स मॉर्गन और इंग्लिश फॉरवर्ड लूसी ब्रॉन्ज़ को शॉर्टलिस्ट किया गया है। मेंस कोच की रेस में तय हुए तीनों टॉप नाम प्रीमियर लीग से हैं। लिवरपूल के यर्गन क्लौप्प के साथ इस लिस्ट में मैनचेस्टर सिटी के पेप गार्डिओला और टॉटेन्हम के मॉरिसियो पोचेटिनो हैं।

लिवरपूल का दबदबा

जहां क्लौप्प ने बीते सीजन लिवरपूल के साथ चैंपियंस लीग जीती थी वहीं गार्डिओला ने अपनी टीम को लगातार दूसरी बार प्रीमियर लीग टाइटल जिताया था।

पोचेटिनो अपने अब तक के करियर में एक भी ट्रॉफी नहीं जीत पाए हैं। हालांकि उन्होंने अपनी टीम को पिछले सीजन चैंपियंस लीग के फाइनल में जरूर पहुंचाया था।

विमिंस में लगातार दो बार वर्ल्ड कप जीतने वाली अमेरिकी विमिंस टीम की कोच जिल एलिस के साथ इंग्लैड के फिल नेविल और नीदरलैंड्स की सरीना वीगमन को नॉमिनेट किया गया है।

बेस्ट प्लेयर और बेस्ट कोच के साथ लिवरपूल ने बेस्ट गोलकीपर कैटेगरी में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। उनके गोलकीपर एलिसन को इस कैटेगरी में सिटी के एडरसन और बार्सिलोना के मार्क आंद्रे टेर स्टेगन के साथ नॉमिनेट किया गया है।

विमिंस गोलकीपर्स में चिले की क्रिस्टीन एंडलर, स्वीडन की हेडविग लिंडल और नीदरलैंड्स की सारी वान वीनेन्डाल शॉर्टलिस्ट हुईं हैं।

इनके अलावा पुस्कास अवॉर्ड के लिए लियोनल मेसी के साथ कोलंबिया के हुआन फर्नान्डो क्वॉन्टेरो और हंगरी के डैनिएल सोरी को नॉमिनेट किया गया है।

विजेताओं का चुनाव नेशनल टीमों के कोच, कप्तान, चुने हुए पत्रकारों और ऑनलाइन वोटिंग द्वारा किया जाएगा।

फोटो, फीफा से साभार

Author: लवली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *