हॉकी : टीम इंडिया ने 5-2 की शर्मनाक हार के साथ किया ऑस्ट्रेलिया टूर का अंत

इंडियन मेंस हॉकी टीम ने वर्ल्ड नंबर-2 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में चल रही हॉकी सीरीज का अंत 5-2 की शर्मनाक हार के साथ किया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेंट मिटन (11वें और 24वें), फ्लिन ओगिलवी (तीसरे), ब्लैक गोवर्स (28वें) और टिम ब्रांड ने (43वें) मिनट में गोल किए। भारत के लिए नीलकांत शर्मा (12वें) और रूपिंदरपाल सिंह (53वें मिनट) ने गोल दागे।

टीम इंडिया ने गंवाए मौके

इससे पहले भारत को मैच की शुरुआत में ही मौका मिला था लेकिन ऑस्ट्रेलियन गोलकीपर एडी ओकेनडेन ने बेहतरीन सेव कर भारत को स्कोर करने से रोक लिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के जवाबी हमले को भारतीय गोलकीपर कृष्ण पाठक ने नाकाम कर दिया।

हालांकि पाठक के लिए मैच आसान नहीं था और ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे मिनट में ही गोल कर मैच में लीड ले ली। 1-0 से पिछड़ने के बाद भारत को मैच के आठवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन नीलकांत इसपर स्कोर नहीं कर पाए।

इसके दो मिनट बाद ही ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर जीता। हालांकि भारत ने अच्छा खेल दिखाते हुए इस पेनल्टी को गोल में जाने से रोक लिया। इस पेनल्टी पर नाकाम होने के बाद मैच के अगले ही मिनट में ऑस्ट्रेलियन प्लेयर मिटन ने इंडियन डिफेंस की गलती का फायदा उठाकर स्कोर 2-0 कर दिया।

साफ दिखी अनुभव की कमी

इस गोल के बाद भारत ने तुरंत ही मौका बनाया और गुरसाहबजीत द्वारा सर्किल में धकेली गई बॉल पर मिडफील्डर नीलकांत ने गोल दाग दिया। दूसरे क्वॉर्टर की शुरुआत में टीम इंडिया ने ज्यादा वक्त तक गेंद पर कब्जा रखा।

टीम को मैच के 23वें मिनट में गोल करने का मौका भी मिला लेकिन विवेक सागर प्रसाद के पास पर मनदीप सिंह बॉल को जाली में डालने में असफल रहे। इसके बाद मिटन ने अपना दूसरा और ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरा गोल दाग स्कोर 3-1 कर दिया।

इस बीच भारतीय प्लेयर्स में अनुभव की कमी साफ दिख रही थी और ऑस्ट्रेलिया ने 28वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर जीता। ऑस्ट्रेलियन प्लेयर गोवर्स ने इसे गोल में बदल स्कोर 4-1 कर दिया। मैच के तीसरे क्वॉर्टर में ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन खेल दिखाया।

शर्मसार हुआ भारत

इधर भारत के अम्मान कुरैशी के पास मैच के 43वें मिनट में गोल करने का बेहतरीन मौका था लेकिन जोहान ड्रस्ट ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए बॉल को गोल में जाने से रोक लिया।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने जवाबी हमला किया और टिम ब्रांड के गोल से स्कोर 5-1 हो गया। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारत ने मैच का अपना दूसरा गोल दागा। मैच के 53वें मिनट में रूपिंदर द्वारा पेनल्टी कॉर्नर पर दागा गया यह गोल मैच का आखिरी गोल था।

फाइल फोटो

Author: Jack

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *