FIH विमिंस सीरीज फाइनल्स : फिजी को 11-0 से परास्त कर सेमी-फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

जापान के हिरोशिमा शहर के हिरोशिमा हॉकी स्टेडियम में हुए FIH विमिंस सीरीज फाइनल्स के मुकाबले में फिजी को 11-0 से पीटकर भारतीय महिलाओं ने टूर्नामेंट के सेमी-फाइनल में एंट्री कर ली।

यह पूल A में रखी गई भारतीय टीम का तीसरा और आखिरी पूल मैच था। वर्ल्ड रैंकिंग में नौवें नंबर पर काबिज इंडियन विमिंस टीम ने रैंकिंग में काफी नीचे की टीम को खेल के हर क्षेत्र में मात दी।

मैच में भारतीय टीम के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूरे 60 मिनट में फिजी बस एक बार भारतीय सर्किल में एंट्री कर पाई जबकि भारतीय महिलाओं ने 74 बार फिजी के सर्किल में एंट्री की।

शुरुआत से ही हमले

भारतीय टीम ने मैच की शुरुआत से ही अटैकिंग गेम खेला और मैच के चौथे मिनट में युवा स्ट्राइकर ललरेमसियामी की क्रॉस-फील्ड बॉल फिजी की डिफेंडर से लगकर गोल में चली गई।

मैच के दसवें मिनट में कैप्टन रानी रामपाल ने पेनल्टी के जरिए मैच का दूसरा गोल दाग स्कोर 2-0 कर दिया। इसके अगले ही मिनट में नेहा गोयल ने लेफ्ट फ्लैंक से बेहतरीन रन कर एक खूबसूरत बॉल मोनिका को दी जिन्होंने उसे नेट में डाल स्कोर 3-0 कर दिया।

मैच के 12वें मिनट में फॉरवर्ड वंदना कटारिया ने टूर्नामेंट का अपना दूसरा गोल दागते हुए स्कोर 4-0 किया और फिर पहले क्वॉर्टर के आखिरी मिनट में गुरजीत कौर ने पेनल्टी को गोल में बदल भारत की लीड 5-0 कर दी।

छा गईं गुरजीत

मैच के 19वें मिनट में फिजी की गोलकीपर ने गुरजीत कौर की ड्रैग फ्लिक को रोक लिया लेकिन इस भारतीय डिफेंडर ने अगले ही मिनट मिली एक पेनल्टी को गोल में धकेल स्कोर 6-0 कर दिया। इसके दो ही मिनट बाद गुरजीत ने रिबाउंड पर गोल दाग अपनी हैटट्रिक पूरी की और स्कोर 7-0 हो गया।

गुरजीत यहीं नहीं रुकी और मैच के 22वें मिनट में उन्होंने पेनल्टी कॉर्नर से एक और गोल दागकर सेकंड क्वॉर्टर खत्म होने तक भारत की लीड 8-0 कर दी।

तीसरे क्वॉर्टर की शुरुआत में ही मिडफील्डर मोनिका ने गोल दाग भारत को 9-0 से आगे कर दिया। मैच के 33वें मिनट में आए इस गोल के बाद भी टीम इंडिया का अटैक जारी रहा और उन्होंने इस क्वॉर्टर में 15 बार फिजी के सर्किल में एंट्री की। हालांकि फिजी ने इस दौरान एक भी गोल नहीं खाया।

मैच के 51वें मिनट में लालिमा मिंज़ ने बेहतरीन गोल मार स्कोर 10-0 किया और इसके छह मिनट बाद ही फॉरवर्ड नवनीत कौर ने ने फिजी गोलकीपर की कमजोर क्लियरेंस का फायदा उठाकर स्कोर 11-0 कर दिया।

अब भारतीय टीम को 22 जून को होने वाले सेमीफाइनल में उतरना है।

फोटो FIH से साभार

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *