हॉकी इंडिया ने खेल रत्न के लिए भेजा गोलकीपर पी आर श्रीजेश का नाम

इंडियन हॉकी की गवर्निंग बॉडी हॉकी इंडिया ने सीनियर टीम के वेटरन गोलकीपर पी आर श्रीजेश को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नॉमिनेट किया है। श्रीजेश के साथ ही हॉकी इंडिया ने अर्जुन पुरस्कार के लिए चिंगलेनसाना सिंह और अक्षदीप सिंह का नाम आगे बढ़ाया है।

इधर बलजीत सिंह, BS चौहान और रोमेश पठानिया का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजा गया है। इनके अलावा R.P. सिंह और संदीप कौर को मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड देने की सिफारिश की गई है।

श्रीजेश…द बेस्ट

इंडिया टुडे के मुताबिक हॉकी इंडिया के जनरल सेक्रेटरी राजिंदर सिंह ने इस बारे में बोलते हुए कहा, ‘हम नेशनल अवॉर्ट्स के लिए इन मौजूदा और पूर्व हॉकी प्लेयर्स का नाम आगे बढ़ाकर खुश हैं। अपने करियर में एक प्लेयर और एक कोच के तौर पर इन एथलीट्स ने भारतीय हॉकी के लिए काफी कुछ किया है। इनका नाम आगे बढ़ाते हुए हमें गर्व और खुशी दोनों है।’

केरल के रहने वाले श्रीजेश को हॉकी के बेस्ट गोलकीपर्स में से एक माना जाता है। साल 2006 में श्रीलंका में हुए साउथ एशियन गेम्स में डेब्यू करने के बाद से श्रीजेश लगातार टीम इंडिया की जान बने हुए हैं।

अपना 13 साल के करियर में श्रीजेश ने भारत के लिए 200 मैच खेलते हुए तमाम व्यक्तिगत और टीम अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। साल 2008 में हुए जूनियर एशिया कप में बेस्ट गोलकीपर ऑफ द टूर्नामेंट बनने के बाद श्रीजेश ने साल 2013 के सीनियर एशिया कप में भी यह अवॉर्ड अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट में भारत ने सिल्वर मेडल जीता था।

श्रीजेश को साल 2014 में इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन ने बेस्ट मेल गोलकीपर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए नामांकित किया था। साल 2014 के एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट श्रीजेश ने एशियन गेम्स 2018 में ब्रॉन्ज मेडल के साथ FIH चैंपियंस ट्रॉफी के 2016 और 2018 एडिशन में सिल्वर मेडल्स भी जीते हैं।

श्रीजेश को साल 2015 में अर्जुन जबकि 2017 में पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

जबरदस्त है चिंगलेनसाना का रिकॉर्ड

इधर चिंगलेनसाना साल 2011 से लगातार टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं और अभी तक वह 200 से ज्यादा मैच खेल चुके हैं। उन्होंने 2013 के एशिया कप में सिल्वर, 2014 के एशियन गेम्स में गोल्ड, 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर

2017 के एशिया कप में गोल्ड, 2017 के FIH वर्ल्ड लीग फाइनल्स में ब्रॉन्ज के साथ 2018 चैंपियंस ट्रॉफी में सिल्वर, 2018 के एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज और 2018 की एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में गोल्ड मेडल्स जीते है।

Author: Jack

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *