FIH सीरीज फाइनल्स : उज़्बेकिस्तान को 10-0 से रौंदकर सेमी-फाइनल में पहुंचा भारत

युवा स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह की हैटट्रिक, वरुण कुमार और मनदीप सिंह के 2-2 गोल्स के दम पर टीम इंडिया ने ओडिशा में चल रहे FIH सीरीज फाइनल्स के अपने आखिरी लीग मैच में उज़्बेकिस्तान को 10-0 से पीटकर सेमी-फाइनल में एंट्री कर ली।

टीम इंडिया के लिए इस मैच में आकाशदीप, वरुण और मनदीप के अलावा अमित रोहिदास, नीलकांता शर्मा और गुरसाहिबजीत सिंह ने भी गोल दागे। टीम इंडिया पूल-A में अपने सारे मैच जीतकर टॉप पर रही।

जबरदस्त गेम

अब शुक्रवार को होने वाले सेमी-फाइनल में टीम इंडिया को जापान और पोलैंड के बीच होने वाले क्रॉसओवर मैच को जीतने वाली टीम से होगा। जबकि पूल-B टॉप करने वाले अमेरिका को सेमी-फाइनल में रूस और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले क्रॉसओवर मैच के विनर से भिड़ना होगा।

इससे पहले इस मैच में भारतीय हॉकी टीम ने शुरुआत से ही अटैक किया और मैच के ज्यादातर समय तक उज़्बेकिस्तान को बैकफुट पर रखा। टीम इंडिया का अटैक कितना ज्यादा था इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि मैच के शुरुआती 4 मिनट में ही हमने पांच पेनल्टी कॉर्नर जीत लिए थे।

हालांकि टीम इन्हें गोल में बदलने में उतनी कामयाब नहीं रही और अंतत: हमें पहली सफलता पांचवें पेनल्टी कॉर्नर पर मिली जब वरुण के इसे गोल में बदल भारत को 1-0 से आगे किया।

आकाशदीप का तूफान

इसके बाद स्ट्राइकर आकाशदीप ने मैच के 11वें मिनट में मिले रीबाउंड पर गोलकर स्कोर 2-0 कर दिया। इस गोल के 4 मिनट बाद रोहिदास ने गोल किया और पहले क्वॉर्टर में टीम इंडिया की लीड 3-0 की हो गई।

सेकंड क्वॉर्टर में भी भारतीय प्लेयर्स का कमाल जारी रहा और इस क्वॉर्टर में टीम इंडिया ने चार गोल्स दागे। सबसे पहले वरुण ने 22वें मिनट में गोल किया फिर 26वें मिनट में आकाशदीप ने रिवर्स हिट से स्कोर 5-0 किया और अगले ही मिनट नीलकांता ने शॉर्ट कॉर्नर पर रीबाउंड से गोल कर भारत की लीड 6-0 कर दी। हाफटाइम से ठीक पहले रमनदीप सिंह के पास पर मनदीप ने एक और गोल कर स्कोर 7-0 कर दिया।

मैच के तीसरे क्वॉर्टर में भी भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा। हालांकि इस क्वॉर्टर में टीम को बस एक गोल ही मिला। सुमित के पास पर गुरसाहिबजीत ने मैच के 45वें मिनट में यह गोल किया। मैच के आखिरी क्वॉर्टर में आकाशदीप ने अपनी हैटट्रिक पूरी की जबकि मनदीप ने अपना दूसरा गोल दागा।

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *