अगले साल FIH प्रो लीग से जुड़ेगा भारत

इस जनवरी में शुरू हुई FIH प्रो लीग से नाम वापस लेने वाली भारतीय हॉकी टीम अगले साल यानि कि 2020 में इस लीग में अपना डेब्यू करेगी। गौरतलब है कि जनवरी 2019 में शुरू हुआ FIH प्रो लीग का पहला सीजन जून 2019 में खत्म होगा।

इस एलीट लीग में भारत की वापसी का स्वागत करते हुए इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) ने कहा कि इस कदम को अन्य प्रतिस्पर्धी देशों का समर्थन हसिल है।

इंडिया को मिला सबका समर्थन

FIH ने अपने एग्जिक्यूटिव बोर्ड की मीटिंग के बाद कहा, ‘इंडियन मेंस हॉकी टीम 2020 से FIH प्रो लीग से जुड़ेगी, इस बात का अन्य प्रतिस्पर्धी नेशनल असोसिएसन ने सर्वसम्मति से समर्थन किया है।’

बताते चलें कि जुलाई 2017 में हॉकी इंडिया ने अपनी मेंस और विमिंस दोनों टीमों को इस प्रतियोगिता से हटाने का फैसला किया था। नवभारत टाइम्स के मुताबिक हॉकी इंडिया द्वारा इसका कोई आधिकारिक कारण नहीं बताने के बाद अटकलें लगाई गई थीं कि विमिंस टीम की खराब रैंकिंग के कारण भारत को दोनों प्रतियोगिताओं से हटना पड़ा, क्योंकि सिर्फ एक टीम को हटाने का विकल्प नहीं था।

इसके अलावा हॉकी इंडिया का यह भी मानना था कि हॉकी वर्ल्ड लीग के जरिए टीम के पास ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने का बेहतर मौका रहेगा।

उत्साहित है FIH

इस मौके पर FIH के CEO थियरी वील ने कहा, ‘यह शानदार है कि भारत अगले साल FIH प्रो लीग से जुड़ेगा। देश में हॉकी को लेकर काफी जुनून है और इससे हमारी सबसे नई प्रतियोगिता को काफी फायदा होगा।’

एग्जिक्यूटिव बोर्ड ने भारत की वापसी का स्वागत करने के साथ ही 2020 और 2021 FIH प्रो लीग के मैचों को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी भी दे दी। इस लीग का आयोजन हर साल के पहले छह महीनों में किया जाएगा और ये सभी मैच ‘होम मैच’ होंगे।

इसमें अवे मैच भी होंगे लेकिन ये दो सीजन में होंगे। जैसे कि 2020 में कोई टीम कुछ दिनों के भीतर दो बार दूसरी टीम की मेजबानी करेगी जबकि 2021 में दूसरी टीम पहली टीम के साथ ऐसा ही करेगी।

Author: Jack

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *