तीरंदाजी विश्व कप : अगले राउंड में पहुंचे दीपिका और तरुणदीप, बाहर हुए अतानु दास

टर्की में चल रहे तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे स्टेज में अच्छा प्रदर्शन करते हुए तीरंदाज दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय समेत चार भारतीयों ने पर्सनल रिकर्व कैटिगरी के तीसरे राउंड में जगह बना ली। टूर्नामेंट में खेल रहे एक अन्य भारतीय तीरंदाज अतानु दास को हार का सामना करना पड़ा।

आर्चरी असोसिएशन ऑफ इंडिया (AAI) की घोर लापरवाही के चलते मेडेइन में हुए वर्ल्ड कप स्टेज वन में नहीं खेल पाए भारतीय तीरंदाजों ने कंपाउंड कैटेगरी में भी खुद को मेडल की रेस में कायम रखा है। इस कैटेगरी में अविषेक वर्मा और रजत चौहान तीसरे राउंड में पहुंच गए हैं।

अतुल ने वर्ल्ड चैंपियन को हराया

महज इक्कीस साल के भारतीय तीरंदाज अतुल वर्मा ने शूट ऑफ में शंघाई वर्ल्ड कप के गोल्ड मेडलिस्ट चाइनीज ताइपे के डेंग यू चेंग को हराया। वर्मा पहले दो सेट गंवाने के बाद 0-4 से पिछड़ रहे थे लेकिन इसके बाद अगले दो सेट जीतकर उन्होंने जोरदार वापसी की।

पांचवां सेट 28-28 से बराबर रहा। वर्मा ने शूट ऑफ में 9-8 की जीत से तीसरे राउंड में एंट्री की जहां उनका सामना दुनिया के दूसरे नंबर के तीरंदाज, नीदरलैंड्स के स्टीव विजलर से होगा। विजलर ने पहले राउंड में मंगोलिया के गेंटग्स जेंटसेन को 7-3 से हराया था।

हार गए अतानु

सीनियर तीरंदाज तरुणदीप ने पहले राउंड मे ऑस्ट्रिया के डोमिनिक इराश के खिलाफ 7-3 से जीतने के बाद स्लोवेनिया के गास्पर स्ट्रेजर को 6-4 से हराकर तीसरे राउंड में एंट्री की। तरुणदीप अगले राउंड में जापान के 17 वर्षीय ओशिमा तेत्सुया से भिड़ेंगे।

हालांकि भारत के लिए कल के दिन सब अच्छा ही नहीं रहा और देश के टॉप तीरंदाज अतानु दास को मैक्सिको के 19 साल के कार्लोस रोजास के खिलाफ 3-7 की हार के साथ बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

आसानी से जीतीं दीपिका

दुनिया की पूर्व नंबर एक तीरंदाज दीपिका ने पहले राउंड में किर्गिस्तान की जिबेक कनातबेक किजी जिबेक को आसानी से 6-0 से मात दी। दूसरे दौर में दीपिका के सामने थीं 1992 बार्सिलोना ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट 45 साल की खातुना लोरिग।

लोरिग ने दीपिका को कड़ी चुनौती दी और मुकाबले को शूटऑफ में खींच लिया, हालांकि शूटऑफ में दीपिका ने धैर्य दिखाते हुए 6-5 से जीत दर्ज की। वह अगले राउंड में यूक्रेन की वेरोनिका मार्चेन्को से भिड़ेंगी।

एक अन्य भारतीय तीरंदाज लैशराम बोमबायला देवी ने भी भी अगले राउंड में जगह बना ली है।

फाइल फोटो सोशल मीडिया से साभार

Author: Jack

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *