कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप : भारत ने जीता मिक्स्ड डबल्स का गोल्ड

भारत ने 21वीं कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप में एक और गोल्ड मेडल पर अपना नाम लिखवा लिया है। देश को यह गोल्ड मेडल जी. साथियन और अर्चना कामत की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी ने दिलाया। कामत और साथियन ने सिंगापुर के पेंग यु इन कोइन और गोइ रुइ ज़ुआन को 3-0 से मात दी।

इस जीत के साथ ही साथियन और कामत की जोड़ी ने इसी जोड़ी के हाथों सेमी-फाइनल में अचंता शरत कमल और स्रीजा अकुला की जोड़ी की हार का बदला भी ले लिया।

गौरतलब है कि पेंग ने मेंस सिंगल्स के क्वॉर्टर-फाइनल में भी शरत कमल को हराया था। मिक्स्ड डबल्स के दोनों ब्रॉन्ज़ मेडल भारतीय जोड़ियों, शरत कमल और स्रीजा अकुला तथा हरमीत देसाई और अयहिका मुखर्जी ने जीते।

जीते साथियन और हरमीत

इधर मेंस सिंगल्स में जी साथियन ने नाइजीरियन बोडे अबिदुन को 4-0 से जबकि हरमीत देसाई ने हमवतन सुष्मित स्रीराम को 4-1 से मात देकर अगले राउंड में एंट्री कर ली। जबकि शरत की जरह सनिल शेट्टी भी हारकर बाहर हो गए। शेट्टी को इंग्लैंड के थॉमस जार्विस ने 1-4 से मात दी।

इससे पहले इंग्लैंड की टॉप सीड पैडलर हो टिन टिन ने अर्चना कामत को 4-1 से हराकर विमिंस सिंगल्स के सेमी-फाइनल में एंट्री की थी। सेकंड सीड मधुरिका पाटकर और चौथी रैंकिंग वाली अयहिका मुखर्जी ने भी सेमी-फाइनल में एंट्री कर ली।

इनके साथ स्रीजा अकुला ने भी सुतीर्था मुखर्जी को 4-2 से हराकर सेमी-फाइनल में जगह बनाई। मधुरिका ने साथी भारतीय कृतविका सिंघा रॉय को 4-1 से जबकि अयहिका ने मौसमी पॉल को सीधे सेटों में मात दी।

डबल्स में भी जीत

मेंस डबल्स में शरत और साथियन के साथ एंथनी अमलराज और मानव ठक्कर भी सेमी-फाइनल में जगह बनाने में कमायाब रहे। उन्हें सेमी-फाइनल में सिंगापुर के पैंग यु इन और चुआ शाओ हान तथा इंग्लैंड के सैमुएल वॉकर और थॉमस जार्विस से भिड़ना होगा।

विमिंस डबल्स में पूजा सहस्रबुद्धे और कृतविका सिंघा रॉय, स्रीजा अकुला और मौसमी पॉल तथा सुतीर्था मुखर्जी और अयहिका मुखर्जी की जोड़ियों ने सेमी-फाइनल में जगह बना ली जबकि टॉप सीडेड मधुरिका पाटकर और अर्चना कामत सिंगापुरी जोड़ी गोइ रुइ ज़ुआन और वोन ज़िन रु के हाथों 2-3 से हारकर बाहर हो गई।

फोटो : ट्विटर/साथियन

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *