वर्ल्ड चैंपियनशिप : भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने रचा इतिहास

सी ए भवानी देवी ने बीते संडे इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया। भवानी हंगरी में चल रही वर्ल्ड फेंसिंग (तलवारबाजी) चैंपियनशिप के अंतिम-16 में पहुंचकर ऐसा करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बन गईं।

हालांकि वह इस टूर्नामेंट के अंतिम-16 राउंड में बेहद नजदीकी अंतर से रोमानिया की बियंका पास्कु से हार गईं लेकिन इसके बावजूद अपने इस प्रदर्शन के दम पर वह टोक्यो2020 ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने की रेस में बनी हुई हैं।

एक पॉइंट की हार

महज 25 साल की भवानी राउंड ऑफ-16 में रोमानियन तलवारबाज से सिर्फ एक पॉइंट (14-15) से हार गईं लेकिन इस प्रदर्शन के दम पर उन्होंने तलवारबाजी रैंकिंग में 23 स्थानों की छलांग मार दी। अभी भवानी वर्ल्ड रैंकिंग में 44वें नंबर पर हैं।

पिछले साल नवंबर में कैनबरा, ऑस्ट्रेलिया में हुई कॉमनवेल्थ फेंसिंग (तलवारबाजी) चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर ऐसा करने वाली पहली भारतीय बनीं भवानी ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी अपनी लय बरकरार रखी।

इसी महीने की 15 तारीख को शुरू हुई 2019 वर्ल्ड फेंसिंग चैंपियनशिप में भवानी ने अपना सफर ट्यूनीशिया की अज़्ज़ा बेसबेस (रैंक 61) के खिलाफ शुरू किया। इस मैच में स्लो शुरुआत के बावजूद भवानी ने इसे 15-10 से अपने नाम किया।

कमाल ही भवानी

अगले राउंड में भवानी के सामने थीं कनाडा की गैब्रिएला पेज (रैंक 36), यहां भवानी ने कमाल कर दिया। शुरुआत से ही भवानी ने कनाडा की तलवारबाज को कड़ी टक्कर दी लेकिन पेज की बराबरी कर पाना उनके लिए आसान नहीं था।

अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल कर पेज ने स्कोर 11-14 से अपनी तरफ झुका लिया। अब उन्हें बस एक पॉइंट चाहिए था लेकिन भवानी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए लगातार चार पॉइंट बनाकर मैच को 15-14 से अपने नाम कर लिया।

जरा सा फासला

इसके साथ ही भवानी वर्ल्ड चैंपियनशिप के प्री-क्वॉर्टर फाइनल तक पहुंचने वाली पहली भारतीय भी बन गईं। फाइनल में भवानी के सामने थीं वर्ल्ड रैंकिंग में 19वें नंबर की रोमानियन तलवारबाज पास्कु। पास्कु ने मैच की शुरुआत से ही भवानी को बैकफुट पर धकेल दिया। जल्दी ही स्कोर 5-13 से रोमानियम तलवारबाज की ओर झुक गया।

हार के एकदम करीब पहुंची भवानी ने यहां से कमाल का कमबैक करते हुए स्कोर को 14-14 से लेवल कर लिया। यहां से उन्हें मैच जीतने के लिए बस एक पॉइंट लेना था लेकिन पास्कु ने उन्हें ऐसा करने का मौका ना देते हुए 14-15 से मैच अपने नाम कर लिया।

फोटो : ट्विटर/भवानी देवी से साभार

Author: सूरज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *