एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप : टीम इंडिया की अगुवाई करेंगी मीराबाई

टॉप इंडियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू शनिवार, 20 अप्रैल से चीन में शुरू हो रही एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी। इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर मीराबाई ओलंपिक क्वॉलिफिकेशन में अपनी संभावनाएं मजबूत करना चाहेंगी।

इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन द्वारा वेट कैटिगरी में बदलाव करने के बाद 48 की जगह 49KG कैटेगरी में उतर रहीं मीराबाई से भारत को काफी उम्मीदें हैं।

फॉर्म में हैं मीराबाई

पीठ की चोट के चलते लगभग 9 महीने तक बाहर रहने के बाद मजबूत वापसी करते हुए मीराबाई ने फरवरी में थाइलैंड में हुए EGAT कप में स्नैच में 80 और क्लीन एवं जर्क में 110KG उठाकर गोल्ड मेडल जीता था। यह उन छह ओलंपिक क्वॉलिफाइंग प्रतियोगिताओं में से एक थी जिनमें मीराबाई को उतरना है।

मणिपुर की इस वेट लिफ्टर का पर्सनल बेस्ट 196KG है और वह इसमें और सुधार करने की कोशिशें कर रही हैं। टाइम्स के मुताबिक इस बारे में बात करते हुए नेशनल कोच विजय शर्मा ने कहा, ‘ओलंपिक के लिए मीरा का लक्ष्य 210KG है। एशियन चैंपियनशिप में हम 196KG से अधिक वजन उठाने की कोशिश करेंगे।’

जेरेमी पर होगी नजर

दो बार के कॉमनवेल्थ चैंपियन सतीश शिवलिंगम के टूर्नामेंट के हटने के चलते मेंस कैटिगरी में भारत की उम्मीदें यूथ ओलंपिक चैंपियन जेरेमी लालरिननुंगा से होंगी। इस बारे में विजय ने कहा, ‘सतीश और RV राहुल चीन नहीं आए हैं। वे चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले रहे क्योंकि उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं है।’

मिजोरम के रहने वाले महज 16 साल के जेरेमी 62 की जगह 67KG कैटेगरी में हिस्सा लेंगे। उन्होंने EGAT कप में स्नैच में 131 और क्लीन एवं जर्क में 157KG वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता था और वह एक बार फिर से टॉप-3 फिनिश करना चाहेंगे।

मेंस कैटिगरी में कॉमनवेल्थ गेम्स के सिल्वर मेडलिस्ट विकास ठाकुर (96KG) और एशियन यूथ एवं जूनियर वेट लिफ्टिंग चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट अजय सिंह (81KG) भी उतरेंगे। आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट से वेट लिफ्टर्स को ओलंपिक टिकट नहीं मिलेगा।

विजय ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य हर प्रतियोगिता के साथ अपने कुल वजन में सुधार करना है।’ नियमों के मुताबिक ओलंपिक 2020 की क्वॉलिफिकेशन प्रक्रिया 18 महीने में होने वाली छह प्रतियोगिताओं में वेट लिफ्टर्स के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी जिसमें से चार बेस्ट नतीजों पर विचार किया जाएगा।

टूर्नामेंट में उतर रही भारतीय टीम-

मेंस : एम राजा (61KG), जेरेमी लालरिननुंगा (67KG), अचिंत श्युली (73KG), अजय सिंह (81KG), विकास ठाकुर (96KG), प्रदीप सिंह (102KG) और गुरदीप सिंह (101KG से अधिक)

विमिंस : मीराबाई चानू (49KG), झिली डलबेहड़ा (45KG), स्वाति (59KG) और राखी हलदर (64KG)।

Author: Jack

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *