वर्ल्ड चैंपियनशिप : मेंस रिकर्व आर्चरी टीम ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, चूक गईं महिलाएं

भारत की मेंस रिकर्व आर्चरी टीम ने टीम ने नीदरलैंड्स में चल रही वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वॉर्टर-फाइनल में एंट्री करने के साथ ही 2020 टोक्यो ओलंपिक गेम्स के लिए कोटा हासिल कर लिया। हालांकि इस रेस में विमिंस टीम को निराशा हाथ लगी।

तरुणदीप राय, अतानु दास और प्रवीण जाधव की टीम ने प्री क्वॉर्टर-फाइनल में शानदार प्रदर्शन कर कनाडा को 5-3 से मात दी। साल 2016 के रियो ओलंपिक में क्वॉलिफाई करने में नाकाम रहने वाली इंडियन मेंस टीम आखिरी बार 2012 में ओलंपिक में खेली थी।

धैर्य का फल

लंदन ओलंपिक में इंडियन टीम का हिस्सा रहे दो बार के ओलंपियन तरुणदीप राय ने मैच के बाद कहा,

‘आखिरकार हमने कर दिखाया। एक टीम के रूप में हम अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और अब टोक्यो गेम्स को लेकर उत्सुक हैं। मुझे यकीन है कि विरोधी टीमों पर भी इसी तरह का दबाव है। इसलिए अहम यह है कि धैर्य रखा जाए और यह हमारे लिए अच्छा रहा।’

बाहर हुईं महिलाएं

ओलंपिक कोटे की रेस में इंडियन विमिंस रिकर्व टीम को निराशा मिली। सीनियर तीरंदाज बोमबायला देवी लय में नहीं दिखीं जबकि अनुभवहीन कोमालिका बारी और स्टार दीपिका कुमारी का हाल भी बुरा रहा और टीम अपने से कम रैंकिंग वाली बेलारूस से 2-6 से हार गई।

अब विमिंस टीम को ओलंपिक कोटा हासिल करने का अंतिम मौका बर्लिन में होने वाले 2020 वर्ल्ड कप के तीसरे चरण में मिलेगा जहां से टॉप-3 टीमें क्वॉलिफाई करेंगी।

इससे पहले अभिषेक वर्मा, भगवान दास और रजत चौहान तथा ज्योति सुरेखा ने कंपाउंड कैटिगरी के तीसरे राउंड में जगह बना ली। जबकि रैंकिंग राउंड में टॉप-8 में जगह बनाने वाली मुस्कान किराड़ को राउंड आफ 32 में बाई मिला।

जारी है मेडल्स की रेस

मुस्कान की अगुआई वाली इंडियन विमिंस कंपाउंड टीम ने 2099 पॉइंट्स के साथ रैंकिंग राउंड में कोलंबिया (2111) और कोरिया (2101) के बाद तीसरा स्थान हासिल किया था। टीम ने सीधे प्री-क्वॉर्टर फाइनल में एंट्री की और वहां फ्रांस को 236-226 से हराकर क्वॉर्टर-फाइनल में जगह बनाई।

जबकि क्वॉलिफाइंग राउंड में 14वें नंबर पर रही इंडियन मेंस कंपाउंड टीम ने पहले राउंड में स्पेन को 235-229 से हराकर प्री-क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई है जहां उनका सामना तुर्की से होगा।

टीम इंडिया कंपाउंड मिक्स्ड पेयर इवेंट में भी मेडल की रेस में है जहां अभिषेक वर्मा और मुस्कान ने क्वॉलिफाइंग में टॉप-8 में रहते हुए सीधे अंतिम 16 में जगह बना ली है जहां उन्हें जर्मनी से भिड़ना होगा।

फोटो वर्ल्ड आर्चरी से साभार

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *