ISSF वर्ल्ड कप : अपूर्वी-दीपक की जोड़ी ने जीता गोल्ड

विमिंस 10 मीटर एयर राइफल में वर्ल्ड नंबर वन शूटर अपूर्वी चंदेला ने दीपक कुमार के साथ मिलकर ISSF वर्ल्ड कप की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में मिक्स्ड टीम गोल्ड जीत लिया।

यह भारत का इस वर्ल्ड कप का चौथा गोल्ड मेडल है और इसके साथ ही इकलौते जूनियर वर्ल्ड कप को मिलाकर इस साल के चारों ISSF वर्ल्ड कप में ओवरऑल भारत का टॉप पर फिनिश करना तय हो गया।

अंजुम-दिव्यांश को कांसा

इसके अलावा इसी इवेंट में पिछले दो वर्ल्ड कप गोल्ड मेडल जीत चुके अंजुम मौदगिल और दिव्यांश सिंह पंवार की जोड़ी ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता। यह इस साल के वर्ल्ड कप में इस जोड़ी का तीसरा मेडल है।

अपूर्वी और दीपक ने एकतरफा फाइनल में चाइना के यांग क्वियन और यु हाओनन की जोड़ी को 16-6 से मात दी। भारत ने दोनों टीमों के बीच हुए 11 सिंगल शॉट डुअल्स में से आठ जीते। इसमें एक जोड़ी के सम्मिलित स्कोर की तुलना दूसरी जोड़ी से की जाती है और ज्यादा टोटल वाली टीम को दो पॉइंट्स मिलते हैं।

इसमें पहले 16 पॉइंट्स बना लेने वाली जोड़ी जीत जाती है। यही फॉर्मेट टोक्यो2020 ओलंपिक गेम्स में भी प्रयोग किया जाएगा।

नया है फॉर्मेट

क्वॉलिफिकेशन के पहले राउंड में आसान जीत दर्ज करने के बाद अपूर्वी और दीपक की जोड़ी ने पिछले राउंड की टॉप-8 टीमों के बीच हुए राउंड टू में 20 व्यक्तिगत शॉट्स के साथ टॉप किया।

इन दोनों ने टोटल 419.1 पॉइंट्स स्कोर कर सीधे गोल्ड मेडल मैच में जगह बनाई जहां उन्हें चाइनीज जोड़ी से खेलना था जो 418.7 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर रही थी।

इस राउंड में 418.0 पॉइंट्स स्कोर कर चौथे नंबर पर फिनिश करने वाली अंजुम और दिव्यांश की जोड़ी को ब्रॉन्ज़ मेडल मैच में हंगरी की इस्टर मेज़ारोस और पीटर सिडी की जोड़ी से भिड़ना था। यह जोड़ी 418.6 स्कोर कर तीसरे नंबर पर रही थी।

टॉप पर भारत

ब्रॉन्ज़ मेडल मैच में अंजुम और दिव्यांश ने हंगरी की जोड़ी को आसानी से पछाड़ते हुए 16-10 से जीत दर्ज की।

भारत अब इस वर्ल्ड कप में चार गोल्ड, एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज़ मेडल जीत चुका है। इस प्रदर्शन के बूते टीम इंडिया मेडल टैली में टॉप पर है।

फोटो, द ब्रिज से साभार

Author: सूरज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *