ISSF वर्ल्ड कप : भारत ने जीते पांच गोल्ड्स समेत 9 मेडल्स

इंडियन शूटर्स ने एक बार फिर कमाल का प्रदर्शन करते हुए रियो डि जनेरो में खत्म हुए ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप का अंत पांच गोल्ड्स समेत कुल नौ मेडल्स के साथ किया। भारत ने टूर्नामेंट के इस एडिशन में पांच गोल्ड और 2-2 सिल्वर तथा ब्रॉन्ज़ मेडल्स जीते।

सोमवार को टूर्नामेंट के आखिरी दिन भारत ने दो गोल्ड मेडल्स अपने नाम किए। मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने फाइनल में हमवतन यशस्विनी देसवाल और अभिषेक वर्मा को हराकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट का गोल्ड जीता। जबकि अपूर्वी चंदेला और दीपक की जोड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड इवेंट का गोल्ड अपने नाम किया।

सबसे आगे हिंदुस्तान

अपूर्वी और दीपक की जोड़ी ने फाइनल में चीन की यांग क्वियन और यु हाओनन की जोड़ी को एकतरफा मुकाबले में 16-6 से मात दी। इस इवेंट का ब्रॉन्ज़ मेडल एक अन्य भारतीय जोड़ी, लगातार दो बार के वर्ल्ड चैंपियन अंजुम मौदगिल और दिव्यांश सिंह पंवार ने जीता।

इससे पहले यशस्विनी, अभिषेक और इलावेनिल वलारिवन ने टीम इंडिया के लिए व्यक्तिगत स्पर्धाओं में गोल्ड मेडल्स जीते थे।

इस प्रदर्शन के साथ ही भारत ने इकलौते जूनियर वर्ल्ड कप को मिलाकर इस साल के पांचों ISSF वर्ल्ड कप में ओवरऑल मेडल टैली में टॉप पर फिनिश किया। भारत ने इस साल ISSF वर्ल्ड कप में 26 गोल्ड, 13 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज़ मेडल जीते हैं।

अब तक भारत टोक्यो2020 ओलंपिक गेम्स के लिए नौ कोटा जीत चुका है। भारत के लिए यह कोटे यशस्विनी देसवाल, अंजुम मौदगिल, अपूर्वी चंदेला, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, दिव्यांश सिंह पंवार, राही सरनोबत, मनु भाकर और संजीव राजपूत ने जीते हैं।

फाइल फोटो, ISSF से साभार

Author: Jack

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *