साल के बेस्ट स्पोर्ट्स पर्सन बने नीरज चोपड़ा और पीवी सिंधु

शुक्रवार, 5 अप्रैल को हुए एक भव्य समारोह में ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु और स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को ESPN इंडिया मल्टी-स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स में साल 2018 के लिए साल का बेस्ट विमिन और मेन प्लेयर चुना गया।

सिंधु को यह पुरस्कार पिछले सीजन चीन में खेले गये BWF वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीतने पर मिला है। जबकि नीरज ने कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही पिछले साल 88.06 मीटर भाला फेंककर नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया था।

जसपाल राणा बने बेस्ट कोच

लंदन ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट शटलर साइना नेहवाल को ‘साल का बेस्ट कमबैक’ अवॉर्ड मिला। साइना को यह अवॉर्ड गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में जीते गए गोल्ड मेडल के लिए मिला।

इंडियन शूटिंग टीम के कोच जसपाल राणा को ‘साल का बेस्ट’ अवॉर्ड के लिए चुना गया। उनके मार्गदर्शन में भारत ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में 16 मेडल्स जीते थे। कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार गोल्ड मेडल जीतने वाली इंडियन विमिंस टेनिस टीम को ‘साल की बेस्ट टीम’ चुना गया।

फैंस वोट्स भी रहे असरदार

भारतीय खेलों में ‘साल के बेस्ट मोमेंट’ का चयन फैंस की वोटिंग से हुआ और एशियन गेम्स में चार गुणा 400 मीटर रिले रेस में गोल्ड मेडल जीतने वाली इंडियन विमिंस टीम ने इसमें बाजी मारी। एशियन गेम्स में बॉक्सर अमित पंघाल को ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हसनबॉय दुस्मातोव के खिलाफ मिली जीत ‘मैच ऑफ द ईयर’ रही।

ESPN मल्टी-स्पोर्ट अवॉर्ड्स में 11 कैटेगरी में एथलीट्स को पुरस्कार दिए गए जिनमें से 10 कैटेगरी के विनर्स का सेलेक्शन 14 मेंबर्स की इंडिपेंडेंट जूरी ने किया है। इसमें अभिनव बिंद्रा, राहुल बोस, चेतन बबूर, आशीष बल्लाल, मनीषा मल्होत्रा, निशा मिलेट, अश्विनी नचप्पा, अपर्णा पोपट, रेनेडी सिंह, देवराजन वेंकटेशन और रोहित बृजनाथ शामिल थे।

विनर्स की पूरी लिस्ट

साल का बेस्ट प्लेयर (मेंस) – नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स)

साल की बेस्ट प्लेयर (विमिन) – पीवी सिंधु (बैडमिंटन)

साल का बेस्ट कमबैक – साइना नेहवाल (बैडमिंटन)

साल के बेस्ट कोच – जसपाल राणा (शूटिंग)

साल के उभरते हुए प्लेयर – सौरभ चौधरी (शूटिंग)

साल की बेस्ट टीम – (टेबल टेनिस)

साल का बेस्ट मैच – अमित पंघाल बनाम हसनबॉय दुस्मतोव (बॉक्सिंग)

साल की बेस्ट पैरा एथलीट – एकता भ्यान (पैरा-एथलेटिक्स)

खेलों में ‘साल का बेस्ट मोमेंट’- विमिंस की 4×400 मीटर रिले टीम का कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल जीतना

लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड – प्रदीप कुमार बनर्जी (फुटबॉल)

Author: सूरज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *