WC2019 : न्यूजीलैंड ने घोषित की अपनी टीम, जानें ‘ब्लंडेल’ के बारे में सबकुछ

ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 आने वाली 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होगा। नियमों के मुताबिक 25 अप्रैल तक सभी टीमों को वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम की घोषणा करनी है। ब्लैक कैप्स के नाम से मशहूर न्यूजीलैंड ने सबसे पहले अपनी टीम की घोषणा कर दी है। यह टीम केन विलियमसन की अगुवाई में वर्ल्ड कप खेलने के लिए उतरेगी।

ब्लैक कैप्स द्वारा घोषित की गई इस टीम में लगभग सारे जाने-पहचाने नाम ही हैं। लेकिन इस बीच जिस नाम से लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है वह है रिजर्व विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल (Tom Blundell)। न्यूजीलैंड के लिए एक भी वनडे ना खेले ब्लंडेल का नाम सबकी जुबां पर है। लोग ब्लंडेल के बारे में जानना चाहते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि आखिरी कौन हैं टॉम ब्लंडेल।

बात घर की

28 साल के विकेट-कीपर बैट्समेन ब्लंडेल का जन्म वेलिंगटन में हुआ था और घरेलू क्रिकेट में वह वेलिंगटन के लिए ही खेलते हैं। वनडे डेब्यू का इंतजार कर रहे ब्लंडेल ने न्यूजीलैंड के लिए दो टेस्ट और तीन T20 मैच खेले हैं।

ICC की ऑफिशल वेबसाइट के मुताबिक ब्लंडेल ने बांग्लादेश के खिलाफ जनवरी 2017 में अपना पहला T20 मैच खेला था। ब्लंडेल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दौरान वनडे टीम से बुलावा आया था लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

डेब्यू पर मारी थी सेंचुरी

साल के अंत में अपने घर में हुए टेस्ट मैच में डेब्यू करते हुए ब्लंडेल ने शानदार सेंचुरी जड़ी थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए इस मैच में ब्लंडेल ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 107 रनों की पारी खेली थी। न्यूजीलैंड ने इस मैच को पारी और 67 रनों से जीता था।

अगर ब्लंडेल को वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला तो वह क्रिकेट के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट के जरिए डेब्यू करने वाले बेहद खास प्लेयर्स (डैनी मॉरिसन, एंड्रयू जोंस, अजय जडेजा, आंद्रे रसेल, कीरोन पोलार्ड, इमरान ताहिर इत्यादि) में शामिल हो जाएंगे।

मजेदार बात यह है कि ब्लंडेल न्यूजीलैंड के सेकंड चॉइस विकेटकीपर नहीं हैं। इसे उनका भाग्य या न्यूजीलैंड के सेकंड चॉइस गोलकीपर टिम सीफर्ट का दुर्भाग्य कह सकते हैं कि सीफर्ट को चोट लग गई और वह बाहर हो गए।

शुरुआत कैसे हुई

ब्लंडेल साल 2010 में हुए ICC अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में ब्लैक कैप्स का हिस्सा था। जिमी नीशम और टॉम लाथम जैसे प्लेयर्स के साथ उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए एक मैच खेला था। ब्लंडेल ने यह मैच जो रूट, जोस बटलर और बेन स्टोक्स वाली इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

ऑफिशियल ICC वेबसाइट के मुताबिक साल 2013 में फर्स्ट-क्लास डेब्यू करने वाले ब्लंडेल के लिए 2016-17 का सीजन बेहतरीन रहा था जब उन्होंने प्लंकेट शील्ड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर्स की लिस्ट में छठा स्थान हासिल किया था। ब्लंडेल अच्छे विकेटकीपर होने के साथ बेहतरीन फील्डर भी हैं।

ब्लंडेल के बारे में हमारी बात यहां खत्म। अब जानें वर्ल्ड कप में खेलने जा रही ब्लैक कैप्स स्क्वॉड के बाकी के बचे नामों को।

केन विलियमसन (कैप्टन), टॉम ब्लंडेल (रिजर्व विकेट-कीपर), ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डे ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्युसन, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कोलिन मुनरो, जिमी नीशम, हेनरी निकोल्स, माइकल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर.

Author: सूरज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *