वर्ल्ड कप 2019 : पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की जीत में बने रिकॉर्ड

ग्रेट ब्रिटेन में चल रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को डकवर्थ-लुइस नियम के आधार पर 89 रन से हरा दिया। यह वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की लगातार सातवीं जीत है।

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की सेंचुरी, केएल राहुल और विराट कोहली की हाफ सेंचुरी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर्स में पांच विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए।

जवाब में रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम बारिश के दखल के बीच 40 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना सकी। गौरतलब है कि डकवर्थ-लुइस नियम के तहत पाकिस्तान को जीत के लिए 40 ओवर्स में 302 रन का लक्ष्य मिला था।

टीम इंडिया ने इस मैच में बड़ी जीत दर्ज करने के साथ कई रिकॉर्ड्स भी बना डाले। तो चलिए आपको बताते हैं इस मैच में बने कुछ रिकॉर्ड्स…

टॉस जीतकर बॉलिंग

भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी वर्ल्ड कप मैच में ऐसा पहली बार हुआ जब टॉस जीतने वाली टीम ने पहले बॉलिंग का फैसला किया हो। इससे पहले भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप में छह बार भिड़े थे और हर बार टॉस जीतने वाली टीम ने पहले बैटिंग की थी।

गौरतलब है कि इस बार टॉस जीतने वाली टीम ने भले ही चौंकाने वाला फैसला किया हो लेकिन इससे मैच का रिजल्ट नहीं बदला। वर्ल्ड कप में पिछले 6 मुकाबले अपने नाम करने वाले भारत ने सातवीं बार भी पाकिस्तान को धूल चटा दी।

पहली बार ‘डबल’ सेंचुरी

कल के मैच में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़ डाले।

इससे पहले रोहित शर्मा और शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए पहले विकेट के लिए 127 रन जोड़े थे। इंडियन क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब वर्ल्ड कप के लगातार दो मैचों में भारतीय ओपनर्स ने शतकीय साझेदारी की हो।

इतना ही नहीं पाकिस्तान के खिलाफ 136 रन जोड़ने के साथ ही रोहित और राहुल ने एक और बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रोहित और राहुल पहले इंडियन ओपनर बन गए जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग करते हुए 100 या उससे ज्यादा रन की पार्टनरशिप की।

सबसे ऊपर रोहित

पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ 113 गेंदों में 140 रन बनाने वाले रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी के साथ विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मैच में 107 रन पार करने के साथ ही रोहित वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले भारतीय बन गए।

इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के नाम था। कोहली ने 2015 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन बनाए थे।

नहीं हंस पाए हसन

पहले बैटिंग करते हुए अगर कोई टीम सवा तीन सौ से ज्यादा रन बना ले तो साफ है कि सामने वाले बॉलर्स की पिटाई हुई ही होगी। यहां भी ऐसा ही हुआ और भारतीय बल्लेबाजों ने मोहम्मद आमिर को छोड़कर हर पाकिस्तानी बॉलर को धोया।

लेकिन, इनके सबसे बीच सबसे ज्यादा पिटाई हुई हसन अली की। हसन के 9 ओवर्स में भारत ने 84 रन कूट डाले। इतने ज्यादा रन देकर सिर्फ एक विकेट ले पाए हसन ने वर्ल्ड कप में किसी भी पाकिस्तानी बॉलर द्वारा किए गए सबसे खराब प्रदर्शन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

कोहली की तेजी

पाकिस्तान के खिलाफ 65 बॉल में 77 रन बनाने वाले विराट कोहली ने इस पारी के साथ ही वनडे में 11 हजार रन पूरे कर लिए। कोहली ने इसके लिए सिर्फ 222 पारियां खेलकर सबसे तेजी से 11 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के पास था जिन्होंने 276 पारियों में 11 हजार वनडे रन पूरे किए थे।

तस्वीर : क्रिकेट वर्ल्ड कप से साभार

Author: सूरज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *