खेल रत्न के लिए WFI ने प्रस्तावित किया विनेश और बजरंग का नाम

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने इस बार के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया का प्रस्तावित किया है।

लंबे वक्त से इंडियन रेसलिंग का परचम बुलंद कर रही विनेश और वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज युवा रेसलर बजरंग पुनिया हाल ही में खत्म हुए एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में मेडल्स जीते हैं।

अर्जुन पुरस्कार के लिए भी गए नाम

विनेश फोगाट ने बीते हफ्ते ही चीन में खत्म हुई एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में विमिंस 53KG कैटेगरी का ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसी इवेंट की मेंस 65KG कैटेगरी का गोल्ड मेडल अपने नाम करने वाले बजरंग पूनिया अब तक आठ इंटरनेशनल गोल्ड मेडल्स जीत चुके हैं। इनमें बजरंग द्वारा कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में जीते गए गोल्ड मेडल्स भी शामिल हैं।

WFI ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट राहुल अवारे, दिव्या काकरान और सिल्वर मेडलिस्ट हरप्रीत सिंह के साथ पूजा ढांढा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है। राहुल ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स की मेंस 57KG कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था। दिव्या ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप से पहले एशियन गेम्स में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता।

एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में मेडल जीतने में नाकाम रहने वाली पूजा ढांढा ने 2010 के समर यूथ ओलंपिक और 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल्स जीते थे।

इन्हें मिल सकता है द्रोणाचार्य

WFI ने इस बार के द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए उनमें विरेंदर कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार, भीम सिंह और जय प्रकाश का नाम भेजा है। द्रोणाचार्य अवॉर्ड प्रशिक्षकों को दिया जाता है।

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के नाम पर दिया जाने वाला राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार भारत का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। इसमें मेडल और प्रशस्ति पत्र के साथ एथलीट को 7.5 लाख रुपये भी मिलते हैं।

देश की विभिन्न स्पोर्ट्स फेडरेशंस द्वारा सुझाए गए इन नामों की समीक्षा खेल मंत्री द्वारा की जाएगी। इसके साथ ही दी गई समयावधि में इन प्लेयर्स के प्रदर्शन का आंकलन भी किया जाएगा। इतना सब होने के बाद मंत्रालय चयन समिति को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए अपने सुझाव दे सकता है।

आपको बता दें कि हमारे देश में खेल पुरस्कार महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन यानि कि 29 सितंबर को दिए जाते हैं।

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *