युवा रेसलर बजरंग पुनिया को मिलेगा खेल रत्न अवॉर्ड

बीते शुक्रवार, 16 अगस्त को एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट युवा रेसलर बजरंग पुनिया को खेल के क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न देने की घोषणा की गई है।

पुनिया का नाम 12 सदस्यीय सेलेक्शन कमिटी की दो दिन की मीटिंग के पहले दिन फाइनल किया गया। इस कमिटी में इंडियन नेशनल फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान भाइचुंग भूटिया और बॉक्सर मेरी कॉम भी शामिल हैं।

बजरंग पर एकमत

एजेंसी PTI के मुताबिक एक सोर्स ने उनसे बात करते हुए कहा,

बजरंग को खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। उन्हें सर्वसम्मति से चुना गया।

एजेंसी के मुताबिक सोर्स ने यह भी कहा कि 12 सदस्यों वाली कमिटी इस अवॉर्ड के लिए शायद एक और एथलीट का चुनाव कर सकती है। यह चुनाव शनिवार (17 अगस्त) को मीटिंग के दूसरे दिन अर्जुन और द्रोणाचार्य अवॉर्ड्स फाइनल होने के बाद हो सकता है।

अवॉर्ड मिलने से खुश जॉर्जिया में ट्रेनिंग कर रहे बजंरग ने फोन पर PTI से बात करते हुए कहा,

मेरे पास अवॉर्ड को हासिल करने के लिए पर्याप्त उपलब्धियां थीं। मैंने हमेशा से कहा है कि अवॉर्ड्स सबसे ज्यादा योग्य व्यक्तियों को मिलना चाहिए।

टोक्यो में उम्मीदें

बजरंग ने पिछले साल इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में हुए एशियन गेम्स की 65Kg फ्रीस्टाइल कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था। इतना ही नहीं उन्होंने इसी साल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी इसी कैटेगरी का गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में दो मेडल्स जीत चुके बजरंग टोक्यो2020 ओलंपिक गेम्स में भारत के लिए मेडल जीतने के सबसे मजबूत कैंडिडेट्स में से एक हैं। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने बजरंग के साथ वुमेन रेसलर विनेश फोगाट का नाम भी खेल रत्न के लिए भेजा था।

फाइल फोटो : सोशल मीडिया से साभार

Author: हिंदी में स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *